Budget 2021 India: कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर को सौगात देने के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जनहित में कई अन्य घोषणांए की. अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से एक नई योजना लॉन्च की जाएगी. अपने बजट भाषण के दौरन उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लॉन्च की जाएगी. वित्त मंत्री के मुताबिक इस योजना पर 6 वर्षों में करीब 64,180 करोड़ खर्च होगा. जल जीवन मिशन (शहरी) को लेकर सीतारमण ने कहा कि जल्द ही इस योजना को भी लॉन्च किया जाएगा.


लोकसभा में बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य 4378 शहरी स्थानीय निकायों में 2.86 करोड़ घरेलू नल कनेक्शनों के साथ सर्वसुलभ जल आपूर्ति व्यवस्था करवाई जाए.


आत्मनिर्भर भारत पैकेज से संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा


बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने सबसे संवेदनशील वर्गों को सहारा देने के लिए, पीएमजीकेवाई, तीन आत्मनिर्भर पैकेज और बाद में की गईं घोषणाएं अपने आप में पांच मिनी बजट के समान थीं. आत्मनिर्भर पैकेजों ने ढांचागत सुधारों की हमारी गति को बढ़ाया.


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए सरकार के 27.1 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज से संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा मिला है.


Budget 2021 Healthcare: कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर को वित्त मंत्री की बड़ी सौगात, बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ किया


Budget 2021: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 35,000 करोड़ रुपये देगी केंद्र सरकार- वित्त मंत्री सीतारमण