BJP Nationwide Campaign On Budget 2023: बजट की जानकारियों को जन जन तक पहुंचाने के लिए बीजेपी (BJP) ने रणनीति तैयार कर ली है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Modi) के नेतृत्व में ‘केंद्रीय बजट पर चर्चा’ के लिए 1 से 12 फरवरी के बीच अभियान चलाने का फैसला किया. इसके लिए 9 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है.


इस समिति में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल, किसान मोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार चाहर, बीजेपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या समेत अनेक आर्थिक विशेषज्ञों को सदस्य बनाया गया है. सुशील मोदी की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस समिति ने दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में अपनी पहली बैठक में निर्णय लिया कि 4-5 फरवरी के बीच देश के सभी राज्यों की राजधानियों सहित 50 महत्वपूर्ण केंद्रों पर केंद्रीय मंत्री, पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी एवं आर्थिक विशेषज्ञ 'बजट पर सम्मेलन' एवं संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करेंगे. 


बजट को लेकर बीजेपी की रणनीति


प्रत्येक प्रदेश में इस कार्यक्रम के लिए 4 सदस्य समिति का गठन किया गया है. बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष 2 फरवरी को प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. सभी जिलों में सम्मेलन आयोजित कर प्रखंड स्तर तक बजट की प्रमुख बातों को जनता तक पहुंचाया जाएगा. केंद्रीय बजट पर कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने और बीजेपी के अभियान का खाका तय करने के लिए बीजेपी मुख्यालय में इसके लिए गठित टास्क फोर्स की बैठक हुई थी. 


मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट 


ये केंद्रीय बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा क्योंकि 2024 में आम चुनाव होंगे. इससे पहले भी बीजेपी ने मोदी सरकार की ओर से केंद्रीय बजट में घोषित विभिन्न सुधारों और पहलों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभ्यास आयोजित किए हैं. 


बुधवार को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बुधवार (1 फरवरी) को संसद में वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट (Union Budget 2023) पेश करेंगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया है.


राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कहा कि आज संसद में बजट सत्र के आरंभ में माननीय राष्ट्रपति जी का अभिभाषण प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में सर्वश्रेष्ठ भारत निर्माण की ओर अग्रसर ऐतिहासिक विकास यात्रा का दस्तावेज है. मुझे पूर्ण विश्वास है अमृतकाल में विकसित भारत निर्माण का संकल्प सभी की भागीदारी से पूर्ण होगा. 


ये भी पढ़ें- 


Budget 2023: आ गया बजट का पूरा शेड्यूल, वित्त मंत्री का कल सुबह से ऐसे शुरू होगा कामकाज, जानें कब क्या-क्या होगा