Budget Conclave 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sitharaman) ने 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जिसमें रेलवे सेक्टर को 2.40 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बजट कॉन्क्लेव में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, भारत 2047 में विकसित देश बनकर तैयार हो ये बजट उसकी नीव है. 


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले, भारतीय जनता पार्टी का सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास शुरुआत से मूलमंत्र रहा है. मोदी सरकार के 8 साल का ट्रैक रिकॉर्ड देखा जाए तो इस मूलमंत्र के आधार पर ही सभी प्रोग्राम, योजानाएं तैयार की गई हैं. रेल मंत्री ने उदाहरण देते हुए कहा, प्रधान मंत्री उज्जवला (जो ग्रामीण मां और बहनों के हित में है) हर गांव के हर घर में शौचालय बनाना. आज हर घर में शौचालय है. हर घर में जल पहुंचाना ये काम भी हुआ है. 


चुनाव आते हैं, चुनाव जाते हैं लेकिन... - रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव 


रेल मंत्री ने बजट को चुनावी बजट बताने वालों को जवाब देते हुए कहा, चुनाव आते हैं, चुनाव जाते हैं... लेकिन कल का जो बजट है वो बीजेपी के मूलमंत्र के आधार पर ही बना हुआ है. प्रधानमंत्री शुरुआत से लेकर कहते हुए आए हैं, देश को विकसित बनाने के लिए हमें काम करना है. 2047 में भारत एक विकसित देश बने कल का बजट उसकी नीव है.



टैक्स पर अश्विनी वैष्णव बोले...


वहीं, रेल मंत्री ने टैक्स पर बात करते हुए कहा, इसकी व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जिसमें मिनिमम कॉम्प्लीकेशन हो. ऐसी व्यवस्था हो जिससे इंसान को इसकी चिंता करने की जरूरत ही ना पड़े. इंसान का सारा ध्यान काम करने पर हो, प्रोडक्टिविटी पर हो, क्वालिटी पर हो और अपने आप को बेहतर बनाने में हो. बता दें, 2022 में रेलवे का कुल बजट 140367.13 करोड़ रुपये था. साल 2013-14 की तुलना में ये बजट 9 गुना ज्यादा है.


यह भी पढ़ें.


Union Budget 2023: नए टैक्स रिजिम में 7.50 लाख रुपये तक के आय वाले सैलरीड-पेंशनर्स को नहीं देना होगा इनकम टैक्स, जानें डिटेल्स