Union Budget 2023: हर साल 1 फरवरी को भारत के वित्त मंत्री आम बजट पेश करते हैं. इसी तरह इस साल भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को जनता के बीच अपना बजट पेश करेंगी. बजट 2023 ऐसे समय में आया है जब वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दबाव में है और दुनिया की सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में मंदी देखी जा रही है. इस पृष्ठभूमि में, निर्मला सीतारमण का भारत बजट 2023 सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का समर्थन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है.


वित्त मंत्री का सुबह से शाम तक का शेड्यूल कुछ इस तरह से है.



  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 8:40 बजे अपने घर से निकलेंगी. सुबह 9:00 बजे नॉर्थ ब्लॉक पहुंचेंगी.

  • नॉर्थ ब्लॉक में कुछ समय बिताने के बाद करीब 9:20 बजे राष्ट्रपति भवन के लिए निकलेंगी.

  • फिर राष्ट्रपति भवन से निकलकर सुबह 10:00 बजे संसद भवन पहुंचेंगी.

  • सुबह 10:15 बजे कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें बजट पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी.

  • सुबह 11 बजे से लोकसभा में बजट भाषण शुरू होगा.

  • दोपहर 3:00 बजे वित्त मंत्री नेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगी.


बजट 2023 की पल-पल की रिपोर्ट आप हमारे डिजिटल वेबसाइट एबीपी लाइव और टीवी पर पल-प्रतिपल की खबर देख सकते हैं.


संसद में सर्वदलीय बैठक बुलाई
केंद्र ने संसद के बजट सत्र की शुरुआत से एक दिन पहले सोमवार (31 जनवरी ) को सर्वदलीय बैठक बुलाई. संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी द्वारा बुलाई गई और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पारंपरिक बैठक संसद एनेक्सी भवन में आयोजित की गई थी. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि बैठक में विपक्षी दलों ने अडानी समूह के मुद्दे और उनके द्वारा शासित कुछ राज्यों में राज्यपालों के आचरण का मुद्दा उठाया. जोशी ने आश्वासन दिया कि सरकार नियमों द्वारा अनुमत हर मामले पर चर्चा करने को तैयार है और उनका सहयोग मांगा है. जोशी ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "संसद को सुचारू रूप से चलाने में हम विपक्ष का सहयोग चाहते हैं." बैठक में 27 दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले 37 नेताओं ने भाग लिया.


ये भी पढ़ें : BBC documentary: कर्नाटक कांग्रेस दिखाएगी BBC डॉक्यूमेंट्री, कहा- कश्मीर फाइल्स की तरह इसे भी पूरे देश में दिखाना चाहिए