Budget Session Live: राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- 84 फिसदी लोगों की आमदनी घटी है, गरीब हिंदुस्तान सब देख रहा है

Budget Session Live: यूपी समेत पांच राज्यों में चुनावों को देखते हुए धन्यवाद प्रस्ताव पर तीखी बहस होना तय है. लोकसभा में विपक्ष की ओर से पहले वक्ता के तौर पर राहुल गांधी बोलेंगे.

ABP Live Last Updated: 02 Feb 2022 07:12 PM
'बीजेपी देश की बुनियाद कमजोर कर रही है'

भारत दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका है. चीन भारत के लिए गंभीर खतरा है. देश इस वक्त बाहरी और अंदरूनी दोनों तरह के खतरों से जूझ रहा है. सरकार खतरों से खेल रही है. भारत में 26 जनवरी को मेहमान क्यों नहीं आए. आरएसएस बीजेपी देश की बुनियाद को कमजोर कर रही है.

'आपकी राजनीति देश में नफरत पैदा की'

राहुल गांधी ने कहा कि आपकी राजनीति ने देश में नफरत पैदा की है. नफरत का बुरा असर देश में दिखने लगा है. नफरत का दंश हमने झेला है. मेरे परिवार ने कुर्बानियां दी है. उन्होंने कहा कि भारत को किसी लाठियों से नहीं हांका जा सकता है.

'100 लोगों के पास ज्यादा धन'

राहुल गांधी ने कहा कि आप भाषण देते रहते हो न्यू इंडिया, स्टॉर्ट अप इत्यादी के बारे में लेकिन देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. गरीब हिंदुस्तान को दिख रहा है कि 100 सबसे अमीर लोगो के पास, देश के 55 करोड़ लोगों से ज्यादा धन है. यह कैसे हुआ? यह आपने किया. पीएम को एक सुझाव देता हूं. इन दोनों हिंदुस्तानी को जोड़ने का काम जल्दी शुरु कीजिए. छोटे और मझौले उद्योग की मदद कीजिए.

'एक व्यक्ति को सब दे दिया'

राहुल गांधी ने कहा कि एक व्यक्ति को सब दे दिया. पोर्ट और माइनिंग से लेकर सबकुछ. पूरा का पूरा धन चुने हुए लोगों में जा रहा है. मेक इन इंडिया की बात करते हो लेकिन मेड इन इंडिया हो ही नहीं सकता आप  सिर्फ 5 और 10 लोगों पर ध्यान दे रहे हैं.

'घटी है लोगों की आमदनी'

राहुल गांधी ने कहा कि देश में जो हो रहा है उसको लेकर मैं बहुत चिंतित हूं यही मैं बताना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि देश में 84 फीसदी लोगों की आमदनी घटी है और वे तेजी से गरीबी की ओर बढ़ रहे हैं. यूपीए की सरकार ने 23 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला था. 27 करोड़ लोगो को हमने गरीबी में छोड़ा था आपने 23 करोड़ लोगों को वापस गरीबी में डाल दिया.

बेरोजगारी पर उठाए सवाल

राहुल गांधी ने कहा कि साल 2021 में तीन करोड़ युवा बेरोजगार हुए हैं. सरकार को घेरते हुए उन्होंने कहा कि रोजगार पर आप बोल नहीं पाएंगे क्योंकि युवा फिर कहेगा कि आप मजाक कर रहे हैं. सदन में बोलते हुए उन्होंने पूछा कि दो हिन्दुस्तान पैदा किसने किया? कांग्रेस सांसद ने कहा कि दो हिन्दुस्तान बन रहे हैं, एक अमीरों का हिन्दुस्तान और दूसरा गरीबों का हिन्दुस्तान, इन दो हिन्दुस्तानों के बीच में खाई बढ़ती जा रही है. गरीब हिन्दुस्तान के पास आज रोजगार नहीं है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में बेरोजगारी के बारे में एक शब्द नहीं था.

राहुल गांधी ने बोला हमला

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राहुल गांधी बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि 84 फिसदी लोगों की आमदनी घटी है. गरीब हिंदुस्तान के पास रोजगार नहीं है. यूपीए सरकार ने 23 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला था. गरीबों का पैसा छीनकर उद्योगपतियों को दे दिया गया है. पिछले सात साल में असंगठित क्षेत्रों पर आक्रमण किया गया है. इस सरकार ने एमएसएमई को बरबाद कर दिया.

यूपी में कोरोना से मरने वालों का असल आंकड़ा छिपाया गया- राम गोपाल यादव

एसपी सांसद राम गोपाल यादव ने कोरोना मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए कहा कि, उत्तर प्रदेश में करीब 15 लाख लोगों की मौत हुई लेकिन आंकड़ा केवल 23 हजार दिखाया गया. उन लोगों को मुआवजा नहीं दिया जाएगा. उन्होंने आरोप लगाया कि उन लोगों को कोरोना से नहीं बल्कि किसी और बीमारी से मरने की बात दिखाई गई. उन्होंने कहा कि, सैफई ने एक यूनिवर्सिटी में पता किया तो उन्हें पता चला कि उनको निर्देश दिया गया था कि मौत कोरोना से नहीं बल्कि किसी और बीमारी से दिखानी है.

पीएम केयर फंड का हिसाब देना होगा- मल्लिकार्जुन खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम केयर फंड पर बात करते हुए कहा कि, इसमें हमारे पैसे जुटे हैं. इसमें जवानों के पैसे हैं, NGO के पैसे शामिल हैं, उद्योगपतियों के पैसे हैं तो इसे हमसे क्यों छिपाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि फंड आपका नहीं है. इसका हिसाब तो आपको देना ही होगा. आपको बताना होगा कि कितना जमा हुआ है. कितना कहां खर्च हुआ है? आपको सारी जानकारी इसकी हमें देनी होगी.

चीन मामले पर सरकार ने क्यों साधी है चुप्पी? - मल्लिकार्जुन खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने चीन मुद्दे को उठाते हुए कहा कि हमारे वक्त में हमसे कहा जाता था कि चीन को लाल आंखे दिखाकर जवाब देना चाहिए. वहीं आज जब चीन सीमा पर गांव को बसा रहा है तो आपकी लाल आखें क्यों नहीं काम कर रही? उन्होंने कहा कि सरकार चीन मामले पर चुप्पी साधे हुई है और ये चुप्पी क्यों इस पर सरकार को जवाब देना चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार को चीन से इतना प्यार है कि जो साल 2013 में इंपोर्ट 3.8 लाख करोड़ था वो साल 2021 में 7.20 लाख करोड़ का इंपोर्ट हुआ. खड़गे ने सरकार से सवाल करते हुए पूछा ऐसा क्यों और इसे क्या कहेंगे आप?

क्या यही है अच्छे दिन? - मल्लिकार्जुन खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कोरोना काल में सरकार ने 150 दिन नौकरी देने का वादा किया था लेकिन केवल 20 दिन नौकरी दी गई. उन्होंने कहा कि महंगाई दर 14.23 प्रतिश हो गई है. पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हुआ. उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर की कीमते 1000 रुपये हो गई है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने तंज कसते हुए कहा क्या यही है अच्छे दिन? 

हम 70 साल कुछ नहीं करते तो आप जिंदा नहीं होते- मल्लिकार्जुन खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमारे बारे में बात करते हुए कहा जाता है कि हमने 70 सालों में कुछ नहीं किया. उन्होंने कहा अगर हम 70 साल में कुछ नहीं करते तो आज आप जिंदा नहीं होते. उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जब विपक्ष आपके काम पर सवाल करती है तो आप कहते हैं कि धर्म खतरे में है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेरोजगारी पर बात करते हुए कहा कि, युवा परेशान है उसे काम नहीं मिल रहा. साल 2014 में कहा गया था कि हर साल 2 करोड़ नौकरियां दी जाएंगी. अब तक तो 15 करोड़ नौकरियां मिल जानी चाहिए थी. वहीं अब बजट में 5 साल में 60 लाख नौकरियां देने की बात की गई.

हमारा लोलकतंत्र खतरे में है- मल्लिकार्जुन खड़गे

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में कहा कि राष्ट्रपति का आखिर भाषण था वो दलित समाज से आते हैं तो उनका भाषण दलितों और गरीबों के लिए होगा ऐसी उम्मीद थी लेकिन ऐसा कुछ देखने को मिला. उन्होंने कहा कि, महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी का कोई जिक्र कही नहीं था. खड़गे ने कहा कि हमारा लोलकतंत्र खतरे में है. इस देश में जो सच बोल दे उसे देशद्रोही बता दिया जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे राज्यसभा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यसभा में आ चुके हैं और इस दौरान बीजेपी की ओर बोल रहे पंजाब के श्वेत मलिक ने उनका आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि, देश पीएम मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है. हर क्षेत्र में भारत दिन पर दिन मजबूत हो रहा है. पाकिस्तान पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि उस देश भारत के सामने घुटने टेक दिए हैं. 

सरकार हर तरीके से जनता के साथ खड़ी रही- राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक

बीजेपी सांसद गीता उर्फ चंद्रप्रभा समेत पंजाब के श्वेत मलिक ने सरकार की तरफ से बात करते हुए कहा कि, महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार ने काम किया. सरकार ने सुनिश्चित किया कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर रोक लगाई जा सके. इसके अलावा, कोरोना काल के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान 80 करोड़ लोगों को खाना उपलब्ध कराया गया. वेंटिलेटर व्यवस्था देश में बढ़ी. पीपीई किट तैयार किये गए. सरकार हर तरीके से जनता के साथ इस दौरान खड़ी रही.

महिलाओं के लिए चलाई जा रही 34 हेल्पलाइन - स्मृति ईरानी

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में महिलाओं के लिए 34 हेल्पलाइन चलाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि 700 से ज्यादा वन स्टॉप सेंटर बनाने का काम चल रहा है. जिन शहरों में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े हैं वहां प्रदेश सरकार के साथ बातचीत कर एडिशनल वन स्टॉप सेंटर बनाए जा रहे हैं. 

जाली नोट पर नित्यानंद राय ने कहा- साजिशों को नाकाम कर रही सरकार

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने नोटबंदी के बाद बढ़े नकली नोट पर बात करते हुए कहा कि सरकार देश की आर्थिक व्यवस्था को सदृढ़ करने के लिए हर प्रयास कर रही है और इसके खिलाफ किसी साजिश को बर्दाश्त नहीं करेगी. उन्होंने कहा कि नोटबंदी से कई अच्छे बदलाव देखने को मिले हैं. नोटबंदी से कालेधन को निकालने में काफी मदद मिली है. उन्होंने कहा कि नकली नोट का प्रचलन कभी बढ़ता है तो कभी घटता है. अगर जाली नोट बरामद हो रहे हैं इसका सीधा मतलब है कि सरकार उनकी साजिशों को नाकाम कर रही है.    

संजय सिंह बोले- आंदोलनकारियों के साथ ना हो दुशमनों की तरह व्यवहार

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि परीक्षा बहुत देरी से करवाई गई और रिजल्ट की जांच होनी चाहिए. आंदोलनकारियों के खिलाफ दुश्मनों की तरह व्यवहार ना किया जाए.

विपक्ष नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बजट को एक पूंजीवादी बजट बताया

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बजट को लेकर कहा कि, ये एक पूंजीवादी बजट है. इसमें किसानों, मनरेगा श्रमिकों और एससी/एसटी और ओबीसी के लिए कुछ भी नहीं है. उन्होंने कहा कि, विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए इस बजट को तैयार किया गया है.

आरआरबी में भर्ती का मुद्दा एनसीपी सांसद ने उठाया

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. इस बीच एनसीपी सांसद फौजिया खान ने आरआरबी में भर्ती का मुद्दा शून्य काल में उठाया. उन्होंने कहा यह बेरोजगारी को भी दर्शाता है. फौजिया खान ने कहा कि छात्रों और आंदोलनकारियों ने प्रदर्शन किया और प्रधानमंत्री के पुतले तक जलाएं. बेरोजगारी के मुद्दे पर जल्द से जल्द ध्यान दिए जाने की जरूरत है.

साइकिल से संसद पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया साइकिल से संसद पहुंचे हैं. बता दें, आज संसद में सत्ता और विपक्ष के बीच कई मुद्दों को लेकर हंगामा हो सकता है. 

पेगासस मामले को उठा सकते हैं राहुल गांधी

राहुल गांधी बहस की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति के अभिभाषण, बजट समेत पेगासस स्पाईवेयर खरीदी मामले जैसे मुद्दे उठा सकते हैं जिसको लेकर सरकार और विपक्ष के बीच हंगामा तय माना जा रहा है.

संसद के बाहर युवा कांग्रेस करेगी प्रदर्शन

लोकसभा में विपक्ष की ओर से पहले वक्ता के तौर पर राहुल गांधी जहां आज अपनी बात रखेंगे तो वहीं युवा कांग्रेस कार्यकर्ता संसद के बाहर प्रदर्शन करेंगे. कांग्रेस ने युवा नेताओं को संसद के बाहर तैनात कर दिया है.

राहुल गांधी आज लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में  हिस्सा लेंगे. लोकसभा में विपक्ष की ओर से पहले वक्ता के तौर पर राहुल गांधी धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में बोलेंगे. हालांकी बीजेपी की ओर से हरीश द्विवेदी बहस की शुरुआत करेंगे.

7 फरवरी को पीएम मोदी देंगे जवाब

अंत में बजट पर चर्चा के बाद वित्त मंत्री के जवाब के साथ सभी विभागों की अनुदान मांगों और वित्त विधेयक को पारित किया जाएगा. आम बजट के अलावा इस भाग का एक और अहम हिस्सा होता है राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आज यानी 2 फरवरी को शुरू होगी. बहस की समाप्ति पर 7 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाब देंगे जिसपर सबकी निगाहें होंगी. उत्तरप्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनावों को देखते हुए धन्यवाद प्रस्ताव पर तीखी बहस होना तय है.

14 मार्च से शुरू होगा दूसरा सत्र

बजट अधिवेशन के दौरान 12 फरवरी से 13 मार्च तक एक माह के अवकाश रहेगा. अवकाश की अवधि के दौरान सरकार के विभागों से जुड़ी संसदीय समितियां संबंधित मंत्रालयों को बजटीय आवंटन की समीक्षा करती हैं. मध्यावकाश के बाद 14 मार्च से शुरू होने वाले दूसरे चरण 8 अप्रैल तक चलेगा. इस सत्र में मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा की जाएगी और संबंधित विभागों के मंत्री उत्तर देंगे.

राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से शुरू होगी

आज से राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही अपराह्न चार बजे से रात 9 बजे तक चलेगी. लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात 9 बजे तक चलेगी. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है. लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के चैम्बर और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा.

अलग अलग समय पर आयोजित होंगी लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें

संसद के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित होंगी, ताकि कोविड से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके. आज बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की बैठकें अलग अलग समय पर पांच-पांच घंटे के लिए होंगी. कोरोना की वजह से संसद के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित की जाएंगी.

बैकग्राउंड

Budget Session Live: संसद के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित होंगी, ताकि कोविड से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके. आज बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की बैठकें अलग अलग समय पर पांच-पांच घंटे के लिए होंगी. कोरोना की वजह से संसद के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित की जाएंगी.


राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से शुरू होगी


आज से राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही अपराह्न चार बजे से रात 9 बजे तक चलेगी. लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात 9 बजे तक चलेगी. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है. लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के चैम्बर और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा.


बजट अधिवेशन के दौरान 12 फरवरी से 13 मार्च तक एक माह के अवकाश रहेगा. अवकाश की अवधि के दौरान सरकार के विभागों से जुड़ी संसदीय समितियां संबंधित मंत्रालयों को बजटीय आवंटन की समीक्षा करती हैं. मध्यावकाश के बाद 14 मार्च से शुरू होने वाले दूसरे चरण 8 अप्रैल तक चलेगा. इस सत्र में मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा की जाएगी और संबंधित विभागों के मंत्री उत्तर देंगे.


7 फरवरी को पीएम मोदी देंगे जवाब


अंत में बजट पर चर्चा के बाद वित्त मंत्री के जवाब के साथ सभी विभागों की अनुदान मांगों और वित्त विधेयक को पारित किया जाएगा. आम बजट के अलावा इस भाग का एक और अहम हिस्सा होता है राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आज यानी 2 फरवरी को शुरू होगी. बहस की समाप्ति पर 7 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाब देंगे जिसपर सबकी निगाहें होंगी. उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनावों को देखते हुए धन्यवाद प्रस्ताव पर तीखी बहस होना तय है.


राहुल गांधी आज लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलेंगे


कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में  हिस्सा लेंगे. लोकसभा में विपक्ष की ओर से पहले वक्ता के तौर पर राहुल गांधी धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में बोलेंगे. हालांकी बीजेपी की ओर से हरीश द्विवेदी बहस की शुरुआत करेंगे.


यह भी पढ़ें-


UP Election: यूपी के घमासान में आज से मायावती की एंट्री, आगरा में करेंगी रैली, शाह-योगी पश्चिमी यूपी में दिखाएंगे दम


Budget 2022: कितना चुनावी और कितना इकोनॉमी बूस्टर है मोदी सरकार का ये बजट? जानिए

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.