Budget Session 2023: अडानी के मुद्दे को लेकर दोनों सदनों (राज्यसभा और लोकसभा) में हंगामा जारी है. इस मुद्दे ने तब आग पकड़ी जब मंगलवार (7 फरवरी) को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा में इस मुद्दे की आड़ में पीएम मोदी को भी सवालों के घेरे में लाकर खड़ा कर दिया था. बीजेपी की मांग है कि राहुल के बयानों को संसद के रिकॉर्ड से हटाया जाए. वहीं, अब इस मामले पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश का भी ट्वीट सामने आया है. उन्होंने केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि लोकसभा में लोकतंत्र का अंतिम संस्कार किया गया. 


दरअसल, यह पूरा मुद्दा अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने के आने के बाद शुरू हुआ था. इस मामले को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए. दूसरी तरफ बीजेपी कह रही है कि सभी आरोप निराधार हैं. एक भी बयान का कोई सबूत नहीं है. इसके बाद बुधवार (8 फरवरी) को राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी उठाया. उन्होंने पूछा कि आखिर अडानी की संपत्ति ढाई साल में 13 गुना कैसे बढ़ गई. 


जयराम ने इससे पहले पूछे थे तीन सवाल 


जयराम रमेश ने इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ट्वीट कर 3 सवाल पूछे थे. उन्होंने लिखा अडानी समूह पर लगे गंभीर आरोपों के बीच मोदी सरकार ने चुप्पी साध रखी है. "हम अडानी के हैं कौन श्रृंखला के तहत तीसरे दिन संसद में राहुल गांधी ने पीएम मोदी से तीन सवाल पूछे. चुप्पी तोड़िए प्रधानमंत्री जी"






जयराम रमेश के तीन सवाल 


पहला सवाल: प्रधानमंत्री का अडानी के साथ क्या रिश्ता है? वह अडानी के साथ अब तक कितनी बार विदेश गए? गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी पर पनामा पेपर्स और पेंडोरा पेपर्स में धोखाधड़ी के आरोप लगे हैं, इस पर क्या कार्रवाई हुई?


दूसरा सवाल: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद गौतम अडानी पर ED, CBI और इनकम टैक्स की ओर से क्या कार्रवाई की गई है? शेल कंपनियों को लेकर भी उन्होंने सवाल किए. 


तीसरा सवाल: 2014 के बाद अडानी का नेटवर्थ 8 बिलियन डॉलर से 140 बिलियन डॉलर कैसे हुआ? 2014 में अमीरों की लिस्ट में वह 609वें स्थान पर थे. इसके बाद सीधे दूसरे नंबर पर कैसे पहुंच गए?


ये भी पढ़ें: Budget Session: संसद में मल्लिकार्जुन खरगे ने कही ऐसी बात खिलखिला पड़े पीएम मोदी