Budget Session 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (8 फरवरी) को लोकसभा में भाषण दिया. उन्होंने सदन को संबोधित करते हुए भारत के विकास, सरकार की उपलब्धियों, मैन्युफैक्चरिंग हब, भारत की ओर देखती दुनिया का जिक्र किया. पीएम ने कांग्रेस और कांग्रेस की 2004-2014 तक की सरकार को लेकर घेरा.  


2004-14 घोटालों का दशक


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2004 से 2014 आजादी के इतिहास में सबसे घोटालों का दशक रहा है. वही यूपीए के 10 साल कश्मीर से कन्याकुमारी भारत के हर कोने में आतंकवादी हमलों का सिलसिला चलता रहा. हर नागरिक असुरक्षित था, चारों तरफ यही सूचना रहती थी कि... किसी अनजानी चीज को हाथ मत लगाना. 10 साल में जम्मू-कश्मीर से लेकर नॉर्थ ईस्ट तक हिंसा ही हिंसा थी."  


दुनिया सुनने तक नहीं तैयार थी


पीएम मोदी ने आगे कहा, "इस 10 साल में भारत की आवाज ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर इतनी कमजोर थी कि दुनिया सुनने तक नहीं को तैयार थी. इतनी निराशा का कारण ये भी है कि आज जब देश की क्षमता का परिचय हो रहा है तो इन्होंने वो अवसर गंवा दिया. यूपीए की पहचान बन गई कि हर मौके को मुसीबत में पलट दिया. 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स हुए. कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाले में पूरा देश दुनिया में बदनाम हो गया. 


तभी कोयला घाटाला सामने आया


वहीं, दूसरे दशक में भारत की चर्चा ब्लैक आउट के नाते हुई. तभी कोयला घोटाला सामने आ गया. इस दौरान देश पर इतने आतंकी हमले हुए... 2008 में हुए आतंकी हमले को कोई भूल नहीं सकता, उस समय की सरकार में आतंकवादियों को आंख में आंख डालकर चुनौती देने का सामर्थ्य नहीं था और पूरे देश में 10 साल तक खून बहता रहा. 


उन्होंने कहा, 2004 से 2014 का जो दशक था वो The lost decade के रूप में जाना जाएगा और इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि 2030 का जो दशक है वो विश्व में India’s Decade के रूप में पहचाना जाएगा. 


यह भी पढ़ें: 'ED ने एक मंच पर ला दिया', विपक्ष पर पीएम मोदी का करारा प्रहार, अडानी पर हंगामे के बीच 2G-CWG स्कैम का भी किया जिक्र | 10 बड़ी बातें