Budget Session 2023: संसद के दोनों सदन (राज्यसभा और लोकसभा) सोमवार तक के लिए स्थगित हैं. शनिवार को विपक्ष ने अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनियों की जांच की मांग करते हुए खूब हंगामा किया और सदन की कार्यवाही ठप कर दी. वहीं अब सोमवार के लिए भी विपक्ष ने प्लान तैयार कर लिया है. सोमवार सुबह 9.30 बजे सभी विपक्षी दलों के नेता फ्लोर मीटिंग करेंगे और सरकार को घेरने की रणनीति बनाएंगे. इसके बाद विपक्षी सांसद गांधी प्रतिमा के सामने धरना देंगे.


विपक्षी दलों ने गुरुवार को भी अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर दोनों सदनों में हंगामा किया था. विपक्षी दलों की मांग है कि अडानी मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति या फिर सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में होनी चाहिए. इसी के साथ कांग्रेस ने 6 फरवरी को देशभर में एलआईसी और एसबीआई के कार्यालयों के सामने धरना देने का भी एलान किया है.


अनुराग ठाकुर ने कहा- बहस से बच रहा विपक्ष


केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने विपक्षी दलों पर 'जन हितैषी' बजट पर बहस से बचने के लिए संसद में हंगामा करने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि अडानी मुद्दे पर सरकार के पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है. इस पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पलटवार किया.


'गोली मारो के लिए कुख्यात...'


पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, 'गोली मारो के लिए कुख्यात सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर कह रहे हैं कि विपक्ष संसद में चर्चा से भाग रहा है. ये क्या मज़ाक है!' उन्होंने दावा किया, 'संसद में दो दिनों से काम नहीं हुआ क्योंकि विपक्ष को प्रधानमंत्री से संबंधित अडानी महाघोटाले पर जेपीसी की मांग करने के लिए एक मिनट का समय भी लेने नहीं दिया जाता.'


6 अप्रैल तक चलेगा बजट सत्र


बता दें कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू हुआ और सामान्य अवकाश के साथ 66 दिनों में 27 बैठकों के साथ 6 अप्रैल तक चलेगा.  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने बुधवार (1 फरवरी) को संसद में केंद्रीय बजट 2023 पेश किया था. अपने भाषण की शुरुआत करते हुए सीतारामन ने कहा था कि यह बजट समावेशी विकास, अंतिम मील तक पहुंचना, बुनियादी ढांचा, निवेश, हरित विकास, युवा शक्ति और वित्तीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगा.


ये भी पढ़ें- Assam: कांग्रेस से लेकर AIUDF ने बाल विवाह मुद्दे पर असम सरकार को घेरा, कहा- बिना तैयारी के हो रही कार्रवाई