नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटिड (NHSRCL) ने जानकारी दी है कि देश की पहली 'बुलेट ट्रेन परियोजना' के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की टॉप कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने सबसे कम बोली लगाई है. बता दें कि लार्सन एंड टुब्रो ने ये बोली 237 किमी लंबे रूट के डिजाइन और निर्माण के लिए लगाई है. ये बुलेट ट्रेन परियोजना मुंबई और अहमदाबाद के बीच बन रही है इसकी कुल लंबाई 508 किमी है.


लार्सन एंड टुब्रो को कॉन्ट्रेक्ट मिलना तय


जानकारी के मुताबिक यह कॉन्ट्रैक्ट 24,985 करोड़ रुपये का है और यह कॉन्ट्रैक्ट लार्सन एंड टुब्रो को ही मिलना तय है. बता दें कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन देश की पहली हाई-स्पीड ट्रेन परियोजना है. इसे जापान की मदद से बनाया जा रहा है . नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटिड ने अपने एक बयान में यह भी जानकारी दी है कि 508 किमी लंबे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर 237 किमी लंबे खंड के डिजाइन और निर्माण के लिए आज फाइनेंशियल बिड्स को ओपन किया गया था. इसमे लार्सन एंड टुब्रो ने सबसे कम बोली लगाई.


ये कंपनियां भी हुई थी बिडिंग में शामिल


नेश्नल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटिड (NHSRCL) द्वारा यह भी जानकारी दी गई कि कंप्टीटिव बिडिंग में कुल 7 कंपनियां शामिल हुई थी. अन्य कंपनियों में एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, और जेएमसी प्रोजेक्ट्स इंडिया लिमिटेड का एक समूह व एनसीसी लिमिटेड, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और जे.कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड का दूसरा समूह शामिल रहा. बता दें कि इस टेंडर के लिए 23 सितंबर को  टेक्निकल बिड्स खोला गया था. जिसके बाद एक महीने से भी कम समय में फाइनेंशियल बिड्स को भी खोल दिया गया था.


जापानी एजेंसी कर रही फंडिंग


इस टेंडर के तहत ही वापी और वडोदरा के बीच 237 किमी लंबे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. इसमे चार स्टेशन वापी, बिलिमोर, सूरत और भरूच  व सूरत डीपो शामिल है. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर कुल लागत 1.08 लाख करोड़ आंकी गई है जिसके लिए जापान इंटरनेश्नल को-ऑपरेशन एजेंसी द्वारा फंडिंग भी की जा रही है.



ये भी पढ़ें


अमेरिका: भारतीय मूल की 14 साल अनिका ने Covid-19 की दवा बनाने को लेकर रिसर्च की, जीते इतने लाख रुपये


केंद्र के किसान कानून के खिलाफ बिल पेश लाने वाला पहला राज्य बना पंजाब, MSP से कम कीमत देने पर सजा का प्रावधान