नई दिल्ली: दिल्ली के बुराड़ी में 11 लोगों के शव मिलने के मामले में आज पुलिस ने बड़ा खुलासा किया. दिल्ली पुलिस के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से साफ है कि सभी 11 लोगों की मौत फांसी पर लटकने से हुई है. इसके साथ ही पुलिस ने इस मामले में किसी बाबा या तांत्रिक के एंगल को भी खारिज कर दिया है. पुलिस ने बताया कि घर से कुल आठ रजिस्टर मिले हैं जो साल 2008 से लिखे जा रहे थे. पुलिस ने कहा कि अभी हमारी जांच जारी है लेकिन हमारी जांच को एक दिशा जरूर मिली है. हमें साइकोलॉजिकल अटॉप्सी से भी हमें मदद मिलेगी, इसका हम इंतजार कर रहे हैं.


नारायणी देवी की मौत पर सस्पेंस खत्म, हत्या की आशंका थी
बुराड़ी में जिन 11 लोगों की हत्या हुई उन सभी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है. इसके मुताबिक सभी सदस्यों की मौत फांसी पर लटकने से ही हुई. दरअसल 10 लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट कल ही आ गई थी लेकिन 11वीं सदस्य बुजुर्ग महिला नारायणी देवी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट को लेकर डॉक्टर्स एक मत नहीं थे. आज नारायणी देवी की भी रिपोर्ट आई जिसमें फांसी से मौत की बात सामने आई है. दरअसल नारायणी देवी का शव अगल कमरे में मिलने से इस पूरे में मामले में हत्या की आशंका भी जताई जा रही थी.


जैसा रजिस्टर में लिखा वैसा ही हुआ- पुलिस
पुलिस ने बताया कि हमें जो दस्तावेज मिले थे उनमें लिखा था कि 9 लोग ग्रिल पर लटकेंगे, एक मंदिर के पास और एक अंदर के कमरे में, ठीक इसी स्थिति में लाशें मिली. तीन सदस्यों ललित, भुवनेश और टीना के हाथ खुले हुए थे. पुलिस ने बताया कि सीसीटीवी में परिवार 10 स्टूल और तार लाते दिखे रहे हैं. ललित के पिता की मौत 2006-07 में हुई उसी के बाद से रजिस्टर लिखे जा रहे थे.


साइकोलॉजिकल अटॉप्सी करवाएगी पुलिस
दिल्ली पुलिस ने बताया कि सभी 11 लोगों की साइकोलॉजिकल अटॉप्सी यानी मनोवैज्ञानिक पोस्टमॉर्टम करवाएगी. भारत में इस तरह की वैज्ञानिक जांच बहुत कम मामलों में की गई है, साइकोलॉजिकल अटॉप्सी आत्महत्या के मामलों में की जाता है. इस तरह की फारेंसिक जांच के पीछे जांचकर्ताओं का मकसद आत्महत्या करने वाले व्यक्ति के दिमाग के अन्दर के तथ्यों का पता लगाना होता है.


एक ही परिवार 11 लोग मृत मिले थे
उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में एक जुलाई को एक ही परिवार के 11 सदस्य मृत पाये गये थे. परिवार के दस सदस्यों के शव घर में लटके पाये गये थे जबकि नारायण देवी घर के एक अन्य कमरे में फर्श पर पड़ी हुई मिली थी. मरने वालों में 77 वर्षीय नारायण देवी की बेटी प्रतिभा (57) और दो पुत्र भवनेश (50) और ललीत (45), भवनेश की पत्नी सविता (48) और उनके तीन बच्चें नीतू (25), मानिका (23) और धीरेन्द्र (15) मृतकों में शामिल हैं. मृत पाये गये अन्य लोगों में ललित की पत्नी टीना (42), उनका 15 वर्षीय पुत्र दुष्यंत और प्रतिभा की बेटी प्रियंका शामिल हैं.