Central Bureau of Investigation: केंद्रीय जांच ब्यूरो के फर्जी नोटिस के आधार पर उगाही करने के एक मामले में सीबीआई ने अज्ञात सरकारी अधिकारियों और अज्ञात निजी लोगों के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. यह मुकदमा आपराधिक षड्यंत्र धोखाधड़ी फर्जी दस्तावेज बनाने समेत अनेक धाराओं में दर्ज किया गया है.


सीबीआई के एक आला अधिकारी ने बताया कि इस मामले में हरियाणा के जिला नूह मेवात के अंतर्गत दीन मोहम्मद नाम के शख्स ने सीबीआई से 15 मई को शिकायत की थी. इस शिकायत में बताया गया था कि उसके पास 7 मई 2022 को एक चिट्ठी आई है. यह नोटिस हरनाम सिंह इंस्पेक्टर सीबीआई एसीबी दिल्ली के कथित साइन द्वारा भेजा गया है. इस पत्र के हिसाब से उसे 16 मई 2022 को सुबह 10 बजे सीबीआई हेड क्वार्टर स्थित ऑफिस में बुलाया गया था.


मामला रफा-दफा करा ले... 


आरोप के मुताबिक 15 मई 2022 को दीन मोहम्मद के पास एक मोबाइल से फोन आया जिसमें उसे फोन करने वाले ने कहा कि वह सीबीआई इंस्पेक्टर हरनाम सिंह बोल रहा है और उसी ने उसे 7 मई 2022 का नोटिस दिया था. उसने कहा कि वो 16 मई को दिल्ली से बाहर है लिहाजा वो 15 मई की शाम ही शाम 5 बजे कनॉट प्लेस स्थित होटल ललित में उसके स्टेनो से मुलाकात कर लें. साथ ही उसने यह भी कहा कि वह अपना मामला रफा-दफा करा ले. कथित इंस्पेक्टर ने यह भी कहा की उसके सीबीआई अधिकारियों से संबंध करा देगा.


सीबीआई नोटिस फर्जी


सीबीआई ने जब इस मामले में दीन मोहम्मद के पास आए सीबीआई नोटिस की जांच की तो वह प्रथम दृष्टया फर्जी पाया गया. इस नोटिस में कहा गया था कि हरियाणा सरकार ने दीन मोहम्मद की अपने खुफिया विभाग के जरिए रिपोर्ट की है जिसमें कहा है कि वह सरकारी स्कीम के स्कैम में शामिल है. उसने बैंक अधिकारियों की मदद से घोटाला किया है. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक सीबीआई में हरनाम सिंह नाम का इंस्पेक्टर भी है लेकिन जिस केस का हवाला दीन मोहम्मद को दिया गया था वह केस सीबीआई में है ही नहीं. सीबीआई ने सूचना के आधार पर विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.


यह भी पढ़ें.


Jammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर टनल का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी


Delhi AIIMS ने देशभर के मरीजों को दी बड़ी राहत, 300 रुपये तक के सभी टेस्ट मुफ्त