नई दिल्ली: मेहनत और लगन के दम पर अपने सपनों को हकीकत में बदलने की यह कहानी 19 साल के एक लड़की है. एक बस कंडक्टर की बेटी ऐशवर्या पटेल को जल्द ही कॉमर्शियल पायलट का लाइसेंस मिलने वाला है. ऐश्वर्या ने अब तक 185 घंटे से अधिक समय तक हवा में उड़ान भर चुकी हैं, लाइसेंस के लिए कुल 200 घंटे पूरे करने होते हैं.


सूरत के रहने वाले गनपत पटेल पेशे से गुजरात स्टेट रोड ट्रांस्पोर्ट कॉर्पोरेशन में बस कंडक्टर हैं, लेकिन उनकी बेटी अब आसमान में उड़ाने भरेगी, जिससे वह महज कुछ ही घंटों की दूरी पर है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ऐश्वर्या ने 12वीं की परीक्षा 70 फीसदी अंकों के साथ पास की है. ऐश्वर्या ने अब तक के अपने सफर को याद करते हुए कहा, ''मैंने एयरक्राफ्ट उड़ाने का ख्वाब देखा था..लेकिन मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए मेरे लिए यह आसान नहीं था.''


ऐश्वर्या के पिता के लिए 25 लाख रुपये का इंतजाम करना बहुत मुश्किल था. ऐश्वर्या ने कहा, ''मेरे पिता ने हमेशा मुझे अपने सपनों का पीछा करते रहने के लिए हौसला बढ़ाया. हमने जिला नियामक से संपर्क किया और राज्य सरकार ने हमें चार फीसदी की ब्याज पर 25 लाख रुपये दे दिए.'' अब तक ऐश्वार्या ने महाराष्ट्रा के शीरपुर में 185 घंटे की अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है और बाकी की बची हुई ट्रेनिंग वह हैदराबाद में पूरा करेंगी.


अपने सपने से बस चंद कदम दूर ऐश्वर्या का कहना है कि अगर आपके इरादे मजबूत हों तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं.