By-election Results 2023: नगालैंड, त्रिपुरा, मेघालय विधानसभा चुनाव के साथ-साथ गुरुवार (2 मार्च) को चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी जारी किए गए. इन सभी सीटों पर 27 फरवरी को मतदान हुआ था. इन विधानसभा सीटों में झारखंड की रामगढ़, तमिलनाडु की इरोड पूर्व, पश्चिम बंगाल की सागरडिग्ही, महाराष्ट्र की कसबा पेठ और चिंचवाड़ सीट शामिल हैं. अरुणाचल प्रदेश की लुमला विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हुआ है. यहां बीजेपी प्रत्याशी त्सेरिंग ल्हामू के सामने कोई नामांकन नहीं भरा गया जिससे उनकी निर्विरोध जीत हुई थी.


महाराष्ट्र की कसबा पेठ सीट के नतीजे सामने आ गए हैं. यहां एमवीए समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार रवींद्र धंगेकर ने जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार हेमंत रसाने को मात दी है. इस सीट पर विधायक मुक्ता शैलेश तिलक के निधन के बाद उपचुनाव हुआ था. चुनाव नतीजे पर कांग्रेस सासंद जयराम रमेश ने कहा कि हमारे लिए चुनाव नतीजे उत्साहजनक भी हैं और निराशाजनक भी हैं. बंगाल में हमारा खाता खुला है. महाराष्ट्र में 30 साल के बाद आरएसएस-बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस जीती है.


चिंचवाड़ सीट पर बीजेपी की विजय


महाराष्ट्र की चिंचवाड़ सीट पर बीजेपी की अश्विनी जगताप ने जीत हासिल की है. दूसरे नंबर पर एनसीपी के नाना काटे रहे. अश्विनी जगताप को 1,34,395 वोट मिले जबकि नाना काटे को 98,412 वोट मिले. इस सीट पर विधायक लक्ष्मण पांडुरंग जगताप के निधन के बाद उपचुनाव हुआ है. अश्विनी जगताप दिवंगत विधायक की पत्नी हैं. 


इरोड में कांग्रेस उम्मीदवार की जीत


तमिलनाडु की इरोड (ईस्ट) पर डीएमके समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार ई.वी.के.एस ईलनगोवन ने जीत हासिल की है. उन्हें 69,992 मिले हैं. दूसरे नंबर पर आईएडीएमके के केएस थेन्नारासरु रहे. उनको 25,124 वोट प्राप्त हुए. कांग्रेस विधायक ई. थिरुमहान एवरा की मृत्यु के बाद यहां उपचुनाव कराया गया. 


पश्चिम बंगाल में कांग्रेस की जीत


पश्चिम बंगाल की सागरडिग्ही पर कांग्रेस उम्मीदवार बायरन बिस्वास की जीत हुई है. उन्हें वाम दलों ने भी समर्थन दिया है. बायरन बिस्वास को 87,667 वोट मिले हैं. दूसरे नंबर पर तृणमूल ने देबाशीष बनर्जी रहे. उन्हें 64,681 वोट प्राप्त हुए. जबकि तीसरे नंबर पर बीजेपी के दिलीप साहा रहे. इस सीट पर टीएमसी विधायक सुब्रत साहा के निधन के कारण उपचुनाव हुआ है. 


झारखंड में आजसू उम्मीदवार की विजय


झारखंड की रामगढ़ सीट पर बीजेपी समर्थित आजसू उम्मीदवार सुनीता चौधरी जीती हैं. उन्होंने कांग्रेस के बजरंग महतो को हराया है. सुनीता चौधरी को 1,15,669 वोट मिले जबकि बजरंग महतो को 93,699 वोट प्राप्त हुए. इस सीट पर सजायाफ्ता कांग्रेस नेता ममता देवी की विधानसभा की सदस्यता रद्द किये जाने के बाद उपचुनाव हुआ है. बजरंग महतो ममता देवी के पति हैं.


ये भी पढ़ें- 


त्रिपुरा-नगालैंड में BJP गठबंधन की वापसी, मेघालय में NPP ने बनाई बढ़त, किस राज्य में किसे कितनी सीटें, जानें रिजल्ट