बिहार चुनाव 2020 के परिणाम के साथ-साथ मंगलवार को अन्य 11 राज्यों में हुए उपचुनाव के परिणाम भी घोषित किए गए. इन 11 राज्यों के 59 सीटों पर उपचुनाव हुए. बीजेपी और इसकी सहयोगी पार्टियों ने 59 में 41 सीटों पर जीत दर्ज की. इनमें 31 सीटों पर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा था. मध्य प्रदेश और गुजरात में बीजेपी को बड़ी सफलता मिली. पार्टी ने यहां 26 सीटों पर जीत दर्ज की.


गुजरात में भाजपा ने सभी आठ सीटों पर कांग्रेस को मात दी. इनमें से सौराष्ट्र में पांच और आदिवासी बहुल क्षेत्र डांग शामिल थे. जीतने वाले पांचों कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं, जोकि बीजेपी की टिकट से चुनाव लड़े. इन लोगों ने राज्यसभा चुनाव के पहले पार्टी बदल लिया था. गुजरात की 182 सदस्य वाले सदन में अब बीजेपी के पास 111 सीटें हैं और कांग्रेस 65 पर सिमट गई है. मध्य प्रदेश ने 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में से 19 सीटों पर जीत दर्ज की. इनमें से 18 सीटें कांग्रेस की पकड़ वाली सीटें थी.


मणिपुर में पांच में से चार सीटों पर बीजेपी जीती


मणिपुर तीसरा राज्य है, जहां बीजेपी ने कांग्रेस की मजबूत पकड़ वाली चार सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस की पांचवी सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार ने बाजी मारी. उत्तर प्रदेश उपचुनाव की सात सीटों में से बीजेपी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की और एक सीट पर समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की. कर्नाटक में बीजेपी ने सभी दो सीट पर जीत दर्ज की. बीजेपी ने सिरा सीट को जेडीएस से छीना और आरआर नगर पर कांग्रेस को हराया.


तेलंगाना में मारी बाजी


बीजेपी ने तेलंगाना की एक सीट पर हुए उपचुनाव में भी बाजी मारी. इसके अलावा कांग्रेस हरियाणा और छत्तीसगढ़ की एक-एक सीट पर हुए उपचुनाव में बाजी मारी. नागालैंड में बीजेपी की सहयोगी पार्टी एनडीपीपी ने एक सीट जीती. यहां दो सीटों पर उपचुनाव हुए थे. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती.


ये भी पढ़ें-


Bihar Election Results: NDA की सीटें बढ़ीं, लेकिन वोट प्रतिशत 2019 लोकसभा चुनाव के मुकाबले घटा


Bihar Elections Result: शाम 6 बजे BJP मुख्यालय जाएंगे पीएम मोदी, कार्यकर्ताओं को कर सकते हैं संबोधित