उपचुनाव Live: महाराष्ट्र से तेलंगाना तक लंबी कतारें, लखीमपुर में अतिरिक्त बल तैनात, जानें अब तक कहां-कितनी वोटिंग

यूपी की दो और बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना की 1-1 सीट पर उपचुनाव जारी है. 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है. यहां पढ़िए लाइव अपडेट.

ABP Live Last Updated: 03 Nov 2022 02:25 PM
गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव: एक बजे तक 34 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर-खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. दोपहर एक बजे तक 33.58 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं. मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. इस उपचुनाव में 3.90 लाख से ज्यादा मतदाता कुल सात प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे.

उपचुनाव: एक बजे तक गोपालगंज में 29.90, मोकामा में 34.26 प्रतिशत मतदान

बिहार की मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीटों के लिए जारी उपचुनाव के तहत एक बजे तक औसतन 31.90 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. एक बजे तक मोकामा में 34.26 प्रतिशत और गोपालगंज में 29.90 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

हरियाणा के आदमपुर उपचुनाव के लिए करीब 22 फीसदी मतदान

हरियाणा के आदमपुर विधानसभा उपचुनाव में गुरुवार को पहले चार घंटों में करीब 22 फीसदी मतदान हुआ. एक अधिकारी ने बताया कि सभी 80 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है क्योंकि किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है.

मुनुगोड़े उपचुनाव: शुरुआती चार घंटों में 25 फीसदी से अधिक मतदान

तेलंगाना की मुनुगोड़े विधानसभा सीट पर उपचुनाव में पहले चार घंटों में 25 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. सुबह सात बजे धीमी गति से शुरू हुए मतदान ने सुबह नौ बजे के बाद गति पकड़ ली. मतदान केंद्रों पर महिलाओं सहित बड़ी संख्या में मतदाता कतार में खड़े दिखाई दिए.

गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव: 11 बजे तक 23.56 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर-खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. यहां सुबह 11 बजे तक 23.56 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं. मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे.

तेलंगाना में इन नेताओं ने किया मतदान

तेलंगाना की मुनुगोडे सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. यहां टीआरएस के उम्मीदवार कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी , बीजेपी के उम्मीदवार कोमाटिडीडी राज गोपाल रेड्डी और कांग्रेस के उम्मीदवार पलवई श्रीवंति ने मतदान किया.





Bihar: पहले 2 घंटे में 10 फीसदी मतदान

बिहार में विधानसभा की दो सीट मोकामा और गोपालगंज पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. मतदान के पहले दो घंटे में करीब 10 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. बिहार निर्वाचन विभाग के मुताबिक, पहले दो घंटे में 10.38 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. सुबह नौ बजे तक गोपालगंज में 9.37 प्रतिशत और मोकामा में 11.57 प्रतिशत मतदान हुआ है.

9 बजे तक वोटिंग परसेंटेज

  • उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट पर- 10.09%

  • बिहार की मोकामा सीट पर- 11.57%

  • बिहार की गोपालगंज सीट पर- 9.37%

  • तेलंगाना की मुनुगोडे सीट पर- 11.20%

Bihar: मोकामा विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी, बूथ संख्या 3 की तस्वीर


हरियाणा उपचुनाव के मायने

हरियाणा की आदमपुर सीट पर चुनाव में पूर्व सीएम भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई चुनावी मैदान में हैं. यहां मुकाबला इसलिए रोचक है, क्योंकि कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आ चुके हैं और बीजेपी में आने के बाद.. मतलब पाला बदलने के बाद ये उनकी सियासी विरासत और साख का पहला इम्तिहान है.

बिहार उपचुनाव के मायने

बिहार में हो रहा उपचुनाव इसलिए खास है क्योंकि बीजेपी से गठबंधन टूटने के बाद नीतीश कुमार और उनके साथ मिलकर सरकार बनाने वाले तेजस्वी यादव की ये पहली परीक्षा है. इसपर सबकी नजर लगी हुई है. कौन पास होता है और कौन फेल. ये देखना दिलचस्प होगा.

Odisha: भद्रक में धामनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी


लखीमपुर खीरी के 72 बूथ संवेदनशील

लखीमपुर खीरी के SP संजीव सुमन ने कहा, "हर बूथ पर मानक के अनुसार सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. आज हमने कोशिश की है कि जिनको विधानसभा में वोट देने आना हैं, वो हीं आए अन्यथा अन्य कार्य के लिए प्रवेश पर रोक रहेगी. 72 बूथ संवेदनशील हैं जहां पर अतिरिक्त बल तैनात है."

Telangana | तेलंगाना की मुनुगोडे सीट पर मतदान के लिए कतार में खड़े लोग


UP: लखीमपुर खीरी के गोला गोकर्णनाथ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान करते लोग


Bihar Bypoll: बिहार के मोकामा विधानसभा क्षेत्र में उपचुनावों के लिए मतदान करते लोग


शिवसेना के दो धड़ों में बंटने के बाद उद्धव गुट के लिए पहला चुनाव

शिवसेना के दो धड़ों में बंटने के बाद उद्धव गुट के लिए ये पहला चुनाव है. उद्धव गुट के लिए राहत की खबर ये है कि उनके उम्मीदवार के खिलाफ न ही एकनाथ शिंदे गुट ने अपना उम्मीदवार उतारा है और न ही बीजेपी ने. शिवसेना विधायक रमेश लटके की 11 मई 2022 को मौत हो गई थी जिसकी वजह से सीट खाली हो गई है. उसी सीट से उद्धव ठाकरे ऋतुजा को उम्मीदवार बनाया है. ऋतुजा लटके शिवसेना उद्धव बालासाहब ठाकरे के दिवंगत विधायक रमेश लटके की पत्नी हैं. पहली बार चुनाव लड़ रही है. सक्रिय राजनीति में आने से पहले बीएमसी में सहायक के तौर पर नौकरी कर रही थी.

वोट डालने के बाद क्या बोले बीजेपी नेता कुलदीप बिश्नोई

हरियाणा में आदमपुर सीट पर उपचुनाव हो रहा है. यहां बीजेपी नेता कुलदीप बिश्नोई ने मतदान के बाद कहा, "ये बहुत ही अच्छा चुनाव होने वाला है और मैं समझता हूं कि पुराने सारे रिकॉर्ड टूट जाए तो हैरानी की बात नहीं होगी."

हरियाणा: बीजेपी नेता कुलदीप बिश्नोई ने आदमपुर में मतदान किया


6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गए. बिहार में मोकामा और गोपालगंज, महाराष्ट्र में अंधेरी (पूर्व), हरियाणा में आदमपुर, तेलंगाना में मुनुगोडे, यूपी में गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा में धामनगर सीट पर वोटिंग हो रही है.

बैकग्राउंड

By Elections Upchunav Voting Live: देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है. ये उपचुनाव क्षेत्रीय दलों के लिए टेस्ट है तो वहीं बीजेपी के लिए दबदबा कायम रखने की बड़ी चुनौती है. महाराष्ट्र छोड़कर विधानसभा के सभी सीटों पर बीजेपी का कांग्रेस या स्थानीय पार्टियों से सीधा मुकाबला है.


उत्तर प्रदेश के एकमात्र सीट गोला गोकर्णनाथ पर उपचुनाव हो रहा है. बीजेपी विधायक अरविंद गिरि के निधन की वजह से सीट खाली हुई है. बीजेपी ने दिवगंत विधायक के 26 वर्षीय बेटे अमन  गिरी को उम्मीदवार बनाया है. अमन का मुकाबला सपा के विनय तिवारी से है.


6 राज्यों की इन 7 सीटों पर मतदान



  • उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ

  • बिहार की मोकामा और गोपालगंज

  • हरियाणा की आदमपुर

  • महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट

  • ओडिशा की धामनगर 

  • तेलंगाना की मुनुगोडे सीट


भाजपा पहली बार मोकामा सीट से चुनाव लड़ रही है, पूर्व के चुनाव में वह इस सीट को अपने सहयोगियों के लिए छोड़ती थी. भाजपा और राजद दोनों ने ही इस सीट पर बाहुबलियों की पत्नी को उम्मीदवार बनाया है. मोकामा में भाजपा ने सोनम देवी को मैदान में उतारा है, जो एक स्थानीय बाहुबली ललन सिंह की पत्नी हैं और अनंत सिंह का विरोध करती रही हैं. राजद ने इस सीट से अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया है. मोकामा में उपचुनाव राजद विधायक अनंत कुमार सिंह को अयोग्य ठहराए जाने के कारण कराया जा रहा है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.