उपचुनाव नतीजे LIVE: उपचुनाव में TMC की जीत के बाद बोले शत्रुघ्न- पहले EVM के साथ होता था खेला, ये ममता की जीत

उपचुनाव परिणाम 2022 LIVE: देश की एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे आज सामने आ जाएंगे.

ABP Live Last Updated: 16 Apr 2022 07:09 PM
जीत के बाद जिम्मेदारी भी बढ़ गई है- शत्रुघ्न सिन्हा

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से जीत दर्ज करने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा- हमने कहा था कि हमारी जीत से हम इतिहास लिखेंगे और जीत कर हम सबने एक इतिहास लिखा. हमारी जीत के बाद जिम्मेदारी भी बढ़ गई है. हमारी कोशिश रहेगी कि हम ममता बनर्जी और यहां की जनता की उम्मीदों पर खरे उतरें.

बालीगंज विधानसभा उपचुनाव में टीएमसी के बाबुल सुप्रियो जीते
 

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता बाबुल सुप्रियो ने बालीगंज विधानसभा उपचुनाव में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) उम्मीदवार साइरा शाह हलीम को 20,228 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की. सुप्रियो को 51,199 वोट मिले, जबकि हलीम को 30,971 वोट मिले. दिलचस्प यह है कि हलीम ने भारतीय जनता पार्टी की केया घोष को पीछे छोड़ दिया, जिन्हें 13,220 वोट मिले. कांग्रेस के कमरुज्जमां चौधरी को 5,218 वोट मिले.

ये जीत ममता बनर्जी की है- शत्रुघ्न सिन्हा

पश्चिम बंगाल के आसनसोल से TMC उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने जीत दर्ज की है. जीत के बाद उन्होंने मीडिया से कहा- जो हमारे साथ ज्यादतियां हुई हैं, पहले भी EVM का कई जगह खेला होता था, लेकिन इस बार बिना किसी भय और निष्पक्ष चुनाव हुए हैं. ये जीत ममता बनर्जी की है, ये जीत कार्यकर्ताओं और आसनसोल की जनता की है.

शत्रुघ्न सिन्हा को जीत की बधाई- अग्निमित्रा पॉल

भाजपा नेता अग्निमित्रा पॉल ने कहा है- ज़रूर कुछ कमी रह गई इसलिए ये परिणाम आ रहे हैं, लेकिन हम इस कमी को सुधारेंगे. ये जनता का फैसला है जिसका हम स्वागत करेंगे. हिंसा तो अभी भी होगी, क्योंकि तृणमूल का मतलब है ही हिंसा. शत्रुघ्न सिन्हा को जीत की बधाई देती हूं.

बीजेपी विधायक अग्निमित्र पॉल की कार पर पथराव

उपचुनाव नतीजों के बीच बीजेपी विधायक अग्निमित्र पॉल की कार पर पथराव किया गया है. बीजेपी ने पथराव का आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं और समर्थकों पर लगाया है. अग्निमित्र .पॉल की कार पर उस वक्त पथराव किया गया, जब वह मतगणना स्थल से बाहर आ रही थीं. इसके बाद पुलिस सुरक्षा के बीच उन्हें बाहर निकाला गया. अग्निमित्र पॉल जब मतगणना स्थल से बाहर आ रही थीं तो टीएमसी समर्थकों ने जय बांग्ला के नारे लगाने शुरू कर दिए और उन्होंने भी जय श्री राम के नारे से जवाबी कार्रवाई की.

जनता का फैसला मान्य- हार के बाद बीजेपी विधायक

उपचुनाव में बीजेपी की हार के बाद पार्टी विधायक अग्निमित्र पॉल ने कहा कि हमारी तरफ से कुछ कमियां थीं, जिसके कारण हमें हार का सामना करना पड़ा. जनता का फैसला मान्य होगा. कुछ स्थानों पर धांधली के कुछ मामले देखे गए, लेकिन केंद्रीय बलों ने वास्तव में अच्छा काम किया है. हम आने वाले दिनों में जमीनी स्तर पर काम करेंगे.

ममता बनर्जी ने मतदाताओं का दिया धन्यवाद

पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा सीट पर उपचुनाव में टीएमसी आगे चल रही है जिसके बाद अब पार्टी प्रमुख व सीएम ममता बनराजी ने मतदाताओं का धन्यवाद किया है. उन्होंने कहा कि, मतदाताओं को तहे दिल से धन्यवाद. 

टीएमसी कार्यकर्ताओं का जश्न

पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा सीट पर उपचुनाव में टीएमसी आगे चल रही है जिसका कार्यकर्ता और समर्थक ढोल-नगाड़ों से जश्न मना रहे हैं. टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा 3,75,026 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि बीजेपी के अग्निमित्र पॉल 2,18,601 वोटों से पीछे चल रहे हैं.





बोचहां में राजद के अमर कुमार पासवान आगे


बोचहां (बिहार) में राजद के अमर कुमार पासवान आगे चल रहे हैं. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की यशोदा नियाम्बर वर्मा आगे चल रही हैं. कोल्हापुर उत्तर (महाराष्ट्र) में कांग्रेस के जाधव जयश्री चंद्रकांत आगे चल रहे हैं तो वहीं, बालीगंज (पश्चिम बंगाल) में टीएमसी के बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं.


शत्रुघ्न सिन्हा 3.75 लाख वोटों से चल रहे आगे

आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा 3,75,026 वोटों से आगे चल रहे हैं. बीजेपी के अग्निमित्र पॉल 2,18,601 वोटों से पीछे हैं. माकपा के पार्थ मुखर्जी 50,786 मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. अभी काउंटिंग चल रही हैय

यशोदा वर्मा 10 हजार से अधिक वोटों से आगे

खैरागढ़ उपचुनाव की वोटों की गिनती जारी है. आठवें राउंड में कांग्रेस के प्रत्याशी यशोदा वर्मा 10 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं. वोटों की गिनती 21 राउंड में होगी.

मुझे अपने आगे रहने से ज्यादा खुशी है कि... बाबुल सुप्रियो


तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता बाबुल सुप्रियो ने कहा, मुझे अपने आगे रहने से ज्यादा खुशी शत्रुघ्न सिंहा जी के आगे रहने की है.


छत्तीसगढ़ उपचुनाव में यशोदा वर्मा आगे

छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ उपचुनाव के मतगणना में चौथे राउंड तक कांग्रेस की प्रत्याशी यशोदा वर्मा 5000 से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं. वोटों की गिनती 21 राउंड में होगी.

टीएमसी पहले दौर के बाद आगे

आसनसोल में मतगणना जारी है और टीएमसी पहले दौर के बाद आगे है

बोचाहन विधानसभा सीट पर राजद आगे

चुनाव आयोग के आधिकारिक शुरुआती रुझानों के अनुसार बिहार में बोचाहन विधानसभा सीट पर राजद आगे है.

बाबुल सुप्रियो 2170 मतों से चल रहे आगे

बालीगंज मतगणना- पहले दौर के बाद बाबुल सुप्रियो 2170 मतों से आगे चल रहे हैं

आसनसोल लोकसभा उपचुनाव की मतगणना शुरू
पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा उपचुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है.


कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर गिनती शुरू

महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस की उम्मीदवार जयश्री जाधव बीजेपी उम्मीदवार सत्यजीत कदम से दो हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रही हैं. यह सीट चंद्रकांत जाधव के आकस्मिक निधन के बाद खाली हुई थी कांग्रेस ने यहां से चंद्रकांत जाधव की पत्नी जयश्री जाधव को भी मैदान में उतारा था.

सभी पांच सीटों पर 12 अप्रैल को हुआ था चुनाव

12 अप्रैल को सभी पांच सीटों पर मतदान हुआ था. आसनसोल में 64.03 प्रतिशत मतदान हुआ तो वहीं बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में 41 प्रतिशत मतदान हुआ. 

बैकग्राउंड

पश्चिम बंगाल के आसनसोल की एक लोकसभा सीट और बंगाल के बालीगंज की चार विधानसभा सीटों, छत्तीसगढ़ के खैरागढ़, बिहार के बोचाहन और महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज सामने आ जाएंगे. 


आइये देखते हैं कहा क्या है उम्मीद


पश्चिम बंगाल के आसनसोल में सत्तारूढ़ टीएमसी ने अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा है तो वहीं बीजेपी ने आसनसोल दक्षिण से विधायक अग्निमित्र पॉल को मैदान में उतारा है. ममता बनर्जी की पार्टी ने बालीगंज से बाबुल सुप्रियो को मैदान में उतारा है, जहां उनका चुनौती देने के लिए बीजेपी के घोष और माकपा के सायरा शाह हलीम दे रहे हैं. दोनों सीटों पर कांग्रेस भी मैदान में है. आसनसोल में जहां 64.03 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं बालीगंज में शाम 5 बजे तक 41.10 प्रतिशत मतदान हुआ है.


छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी कांग्रेस की यशोदा वर्मा और बीजेपी की कोमल जंघेल के बीच लड़ाई है. कांग्रेस ने चुनाव दौरान वादा करते हुए कहा कि, उपचुनाव जीतने पर खैरागढ़ को जिला बनाया जाएगा. बता दें, अधिकारियों के मुताबिक 77.88 प्रतिशत मतदान हुआ. साथ ही अब गिनती पहले डाक मतपत्रों की होगी उसके बाद ईवीएम के वोट गिने जाएंगे.


महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में दिसंबर 2021 में मौजूदा कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव की कोविड-19 के कारण मृत्यु के बाद कोल्हापुर में उपचुनाव कराना पड़ा. अस्थायी आंकड़ों के अनुसार 60.09 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मैदान में 15 उम्मीदवार हैं. कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी जयश्री जाधव को मैदान में उतारा, जबकि बीजेपी ने सत्यजीत कदम को मैदान में उतारा. वहीं, राज्य बीजेपी प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने कोल्हापुर में दावा करते हुए कहा कि उनकी पार्टी "उच्च अंतर" से जीतेगी. उन्होंने कहा, 'मतदान बढ़ने पर बीजेपी को फायदा होता है क्योंकि मतदान 60 से 65 प्रतिशत के बीच हुआ इसलिए हम चुनाव जीतेंगे.'


बिहार


बोचाहन विधानसभा क्षेत्र के लिए मंगलवार को हुए उपचुनाव में 2.90 लाख मतदाताओं में से लगभग 59.20 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस सीट पर उपचुनाव विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के कारण हुआ जिन्होंने बॉलीवुड सेट डिजाइनर से नेता बने मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के टिकट पर जीत हासिल की थी. बीजेपी ने बेबी कुमारी को मैदान में उतारा है. उन्होंने 2015 में निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़कर रमई राम को हराकर सीट जीती थी.


यह भी पढ़ें.


Aligarh Loudspeaker Issue: अलीगढ में हिंदू महासभा ने सनातन भवन पर लगाया लाउडस्पीकर, कहा- पांचों वक्त चलेगा हनुमान चालीसा


Uttarakhand News: दो-दो नदियां होने के बावजूद बागेश्वर प्यासा, गर्मी बढ़ते ही जिले में गहराया पानी का संकट

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.