Bypoll Results 2021: देश में 30 अक्टूबर को हुए 13 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली (Dadra and Nagar Haveli) में तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज होगी. दरअसल, जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव (Bypoll Election) हुए थे उन तीनों लोकसभा सीटों के मौजूदा सदस्यों की मृत्यु हो गई थी. 


वहीं आज होने वाले मतगणना में तीन नये केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा देने वाले इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) नेता अभय चौटाला (Abhay Chautala), कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh), पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉलर ई. लिंगदोह (Eugeneson Lyngdoh) और तेलंगाना के पूर्व मंत्री ई. राजेंद्र (E Rajendra) प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं. बता दें कि मतदान असम की पांच सीट, पश्चिम बंगाल की चार सीट, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की तीन सीटों पर हुए थे, इसके अलावा बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो सीट, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए हुआ था. 


मतगणना होने वाले इस 29 विधानसभा सीटों में से पहले बीजेपी के पास करीब आझा दर्जन सीटें थी, जबकि कांग्रेस के पास 9 सीटें और अन्य सीटें बाकी क्षेत्रीय पार्टियों के पास थीं. जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव हुए उनमें दादरा और नगर हवेली (Dadra and Nagar Haveli), हिमाचल प्रदेश की मंडी (Mandi) और मध्य प्रदेश में खंडवा सीट (Khandwa Seat) शामिल है. इन तीनों लोकसभा सीटों के सदस्यों का निधन बीच में ही हो गया था. हिमाचल प्रदेश की मंडी बीते मार्च को भाजपा नेता रामस्वरूप शर्मा के अचानक मौत के बाद खाली हो गई थी. वहीं मध्य प्रदेश की खंडवा पर बीजेपी सांसद नंद कुमार सिंह चौहान थे जिनकी मृत्यु के बाद इस सीट पर उपचुनाव करवाना पड़ा. जबकि दादरा और नगर हवेली में, यह निर्दलीय लोकसभा सदस्य मोहन डेलकर के निधन के कारण वहां उपचुनाव हुए.


प्रतिभा सिंह बीजेपी का मुकाबला खुशाल सिंह ठाकुर से


मंडी में कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह बीजेपी के खुशाल सिंह ठाकुर से है तो वहीं मेघालय में, पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉलर ई. लिंगदोह यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के टिकट पर मावफलांग से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक कैनेडी सी खैरीम और एनपीपी से जिला परिषद (एमडीसी) के मौजूदा सदस्य लम्फ्रांग ब्लाह से है. 


इसके अलावा दादरा और नगर हवेली लोकसभा क्षेत्र से पिछले सात बार के निर्दलीय सांसद मोहन डेलकर की पत्नी कलाबेन डेलकर चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन इस बार उनका मुकाबला बीजेपी के महेश गावित और कांग्रेस के महेश धोडी से है. वहीं तेलंगाना के हुजूराबाद विधानसभा क्षेत्र में सत्तारूढ़ TRS, विपक्षी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. वहीं असम में बीजेपी ने तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, और दो सीटें पर गठबंधन के साथ मैदान में उतरी है. हालांकि कांग्रेस ने सभी पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसके पूर्व सहयोगी एआईयूडीएफ और बीपीएफ क्रमश: दो और एक सीट पर चुनाव लड़ रही हैं. 


लगभग 71 प्रतिशत मतदान हुआ था


पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा क्षेत्रों - दिनहाटा, शांतिपुर, खरदाह और गोसाबा के उपचुनाव के लिए लगभग 71 प्रतिशत मतदान हुआ था. खरदा में भाजपा और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच विवाद की खबरों के बीच तृणमूल ने आरोप लगाया कि केंद्रीय बलों के जवानों और भाजपा उम्मीदवार जॉय साहा के सुरक्षा एस्कॉर्ट ने इस साल की शुरुआत में विधानसभा चुनावों में दिवंगत तृणमूल नेता और खरदाह की विजयी उम्मीदवार काजल सिन्हा के बेटे आर्यदीप सिन्हा के साथ मारपीट की. हालांकि, भाजपा उम्मीदवार ने इन आरोपों से इनकार किया कि तृणमूल चुनाव जीतने के लिए पड़ोसी बांग्लादेश से फर्जी मतदाताओं को लाई थी. पश्चिम बंगाल में, टीएमसी नेता उदयन गुहा दिनहाटा सीट पर फिर से जीत हासिल करना चाह रहे हैं, जिसे भाजपा ने गत अप्रैल के चुनाव में उनसे छीन लिया था. 


ये भी पढ़ें:


महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख पर ED की बड़ी कार्रवाई, 13 घंटे की पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार, वसूली के हैं आरोप


अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 'सीओपी-26' में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, जलवायु के एजेंडे पर पेश करेंगे रिपोर्ट