नई दिल्ली: लोकसभा की एक और विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया है. मतदान के दौरान दो जगहों से हिंसा की खबरें भी सामने आई. श्रीनगर के शलटेंग में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच हुई झड़पें हुई. कश्मीर में झड़प से 6 मौतें हुई. मध्य प्रदेश के भिंड के अटेर विधानसभा में कांग्रेस उम्मीदवार पर हमला हुआ है.


श्रीनगर में भारी कम मतदान हुआ है. सिर्फ 6.5 फीसदी मत डाले गए, जबकि दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव में भी काफी कम मतदान हुआ. शाम पांच बजे तक 44 फीसदी वोट डाले गए, जबकि पिछले चुनाव में 72 फीसदी मतदान हुआ था.


 




 

LIVE UPDATES:

  • राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव: 3 बजे तक महज 33% मतदान; 6 बजे तक होनी है वोटिंग

  • मध्य प्रदेश के भिंड के अटेर विधानसभा में सांकरी गांव में कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत कटारे के काफिले पर हमला हुआ है.  यहां मीडिया की गाड़ियों को भी निशाना बनाया गया है.




  • अटेर विधानसभा सीट में कांग्रेस उम्मीदवार की शिकायत पर छह थानेदार हटाए गए हैं.

  • श्रीनगर के शलटेंग में फायरिंग हुई है. फायरिंग में दो लोग जख्मी हुए हैं. बडगाम के हरदेव और चारशरीफ में भी फायरिंग हुई है. यहां तीन लोग जख्मी हुए हैं. चारुरा में एक बस जलाई गई.

  • पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शरारती तत्वों ने आज सुबह श्रीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुछ जगह मतदान केंद्रों पर पथराव किया.

  • प्रशासन ने सोमवार को श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव के मद्देनजर श्रीनगर, बडगाम और गंदरबल तीनों जिलों में इटंरनेट सेवाएं बंद कर दी है. इन तीनों जिलों में होने वाले चुनाव के मद्देनजर मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी बंद कर दी गई है.



जिन राज्यों में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें असम की धेमाजी, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश की अटेर और बांधवगढ़, पश्चिम बंगाल की कांथी दक्षिण, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की ननजनगुड और गुंदलुपेट, झारखंड की लिटिपाडा और दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा सीट है.


श्रीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव


खबरों के मुताबिक श्रीनगर के शलटेंग और बडगाम के हरदेव और चारशरीफ इलाकों में फायरिंग हुई है. तो वहीं चारुरा में प्रदर्शनकारियों द्वारा एक बस को आग के हवाले कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट पीडीपी के पूर्व नेता तारिक हामिद कार के इस्तीफे से खाली हुई थी, जिन्होंने कश्मीरी प्रदर्शनकारियों पर कथित ज्यादती के विरोध में इस्तीफा दे दिया था. उपचुनाव के नतीजे 13 अप्रैल को आएंगे.


दिल्ली में केजरीवाल की प्रतिष्ठा दांव पर


दिल्ली के राजौरी गार्डन में भी उपचुनाव हो रहा है. वोटिंग शुरू हो चुकी है. यहां पर लोगो का कहना है कि सडक, स्वास्थ्य, कूड़ा, बिजली जैसे मुद्दों पर वोट दे रहे हैं. राजौरी गार्डन के आप विधायक जरनैल सिंह के पंजाब में लड़ने के कारण ये सीट खाली हो गयी थी. इस सीट पर आप को बीजेपी और कांग्रेस कड़ी टक्कर दे रही है.


मध्य प्रदेश में शिवराज की प्रतिष्ठा दांव पर


मध्य प्रदेश की अटेर विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक सत्यदेव कटारे के निधन के कारण और बांधवगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र तत्कालीन बीजेपी विधायक ज्ञान सिंह के शहडोल संसदीय क्षेत्र से सांसद निर्वाचित होने के कारण रिक्त हो गया था. अटेर में 21 और बांधवगढ़ में 5 उम्मीदवार मैदान में हैं. अटेर में जिन उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा, उनमें बीजेपी के अरविन्द सिंह भदौरिया, कांग्रेस के हेमंत कटारे, समाजवादी पार्टी के दिनेश सिंह और बहुजन मुक्ति पार्टी के अंगद सिंह हैं.

कश्मीर की प्रतिष्ठित श्रीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव

कश्मीर की प्रतिष्ठित श्रीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया. इस सीट पर नेश्नल कॉन्फ्रेन्स के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला सहित नौ उम्मीदवार मैदान में हैं.

करीब 12.61 लाख मतदाताओं के लिए 1,500 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया और शाम पांच बजे तक चलेगा. विभिन्न उग्रवादी गुटों तथा हुर्रियत कॉन्फ्रेन्स सहित अलगाववादी समूहों की धमकी के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों को या तो संवेदनशील या अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है.

श्रीनगर लोकसभा सीट पीडीपी के नेता तारिक हमीद कारा के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी. कारा ने पिछले साल आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के हाथों हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उत्पन्न अशांति के दौरान लोगों पर ‘‘ज्यादतियों’’ के विरोध में अपनी पार्टी और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था.

बता दें कि इसी साल यूपी और पंजाब सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया था. मायावती ने जहां चुनाव दोबारा कराने की मांग की थी तो केजरीवाल ने बेलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की थी. दोनों नेताओं के इन आरोपों के बाद काफी विवाद भी हुआ था. हालांकि विवाद के बाद भी ईवीएम से ही उपचुनाव कराए जा रहे हैं.