By Election Results 2024: लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को कड़ी टक्कर देने वाले विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ने शनिवार (13 जुलाई) को आए नतीजों में बाजी मार ली. 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर विपक्षी दल अव्वल रहे और 10 सीटें जीतीं, जबकि लोकसभा चुनाव जीतकर रिकॉर्ड तीसरी बार सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ दो सीटों से संतोष करना पड़ा.


कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), आम आदमी पार्टी (आप) और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) INDIA ब्लॉक की वो पार्टियां हैं जिन्होंने पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु में हुए उपचुनावों में अपने उम्मीदवार खड़े किए.


किस राज्य में कौन जीता, कौन हारा?


पंजाब में आप के मोहिंदर भगत ने जालंधर पश्चिम सीट पर 23,000 से अधिक मतों से जीत दर्ज की, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों ने सभी चार सीटों पर जीत दर्ज की. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने देहरा से चुनाव जीता है. इसके साथ ही कांग्रेस ने नालागढ़ सीट भी जीती है, जबकि हमीरपुर में बीजेपी के आशीष शर्मा विजयी हुए.


पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने चार सीटें जीती हैं, जहां उसके उम्मीदवारों ने अपने विरोधी बीजेपी उम्मीदवारों को बड़े अंतर से हराया. तमिलनाडु में डीएमके के अन्नियुर शिवा ने विक्रवंडी विधानसभा सीट पर करीब 60,000 वोटों से जीत दर्ज की.


उत्तराखंड में कांग्रेस उम्मीदवारों ने बद्रीनाथ और मंगलौर दोनों सीटों पर जीत हासिल की, जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी के कमलेश प्रताप शाही ने अमरवाड़ सीट पर जीत हासिल की.


10 जुलाई को मतदान, 13 जुलाई को आए नतीजे


सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शनिवार सुबह शुरू हो गई. बुधवार को बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई थी.


लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव में बीजेपी ने 240 सीटें जीती थीं, जबकि एनडीए गठबंधन को 293 सीटों के साथ बहुमत मिला. कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन ने आम चुनाव में एनडीए को कड़ी टक्कर देते हुए 232 सीटें हासिल कीं. हालांकि कांग्रेस को 99 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. लोकसभा चुनाव के बाद हुए इन उपचुनाव में एक बार फिर विपक्षी दलों का सिक्का चलता नजर आया, जो इस साल कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अहम माना जा रहा है.


ये भी पढ़ें: By-Election 2024: 'बीजेपी के भय-भ्रम का टूटा जाल, हर कोई चाह रहा तानाशाही का नाश', उपचुनाव के नतीजों पर बोले राहुल गांधी