नई दिल्लीः नागरिकता कानून को लेकर देशभर के अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प की भी खबरें सामने आई है. झड़प के दौरान हुई हिंसा में कई प्रदर्शनकारियों की जान भी चल गई. हिंसा में शामिल कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए हैं. कानून के खिलाफ सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने लखनऊ में जमकर उत्पात मचाया.


प्रदर्शनकारियों ने यूपी की राजधानी लखनऊ को भी नहीं छोड़ा. यहां जमकर उत्पात मचाया. लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान तीन लोग कथित रूप से पुलिस की गोली से घायल हो गए.


यूपी में 16 पुलिसकर्मी घायल


यूपी में प्रदर्शन के दौरान गोली लगने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 2 अन्य लोग घायल बताए जा रहे हैं. वहीं पत्थरबाजी से घायल लोगों और पुलिस वालों को ट्रामा सेंटर में भर्ती करवाया गया है. इस घटना में 16 पुलिस कर्मी भी घायल हो गए हैं. प्रदर्शन के दरान 30 वाहनों में भी आग लगा दी.


यूपी में प्रदर्शन जारी


ऐसा नहीं कि यह प्रदर्शन केवल यूपी में हो रहा है. नागरिकता कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन देश भर में जारी है. अहमदाबाद में 4 गड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए. इस दौरान 21 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.


संभल में प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प में 4 पुलिस वाले घायल हो गए हैं. मोके पर पर मौजूद भीड़ ने 2 बसों को आग के हवाले कर दिया. भीड़ ने 3 कार और 8 बाईक तोड़े डाली.


मेंगलुरू में प्रदर्शन


वहीं मेंगलुरू में प्रदर्शन के दौरान 2 लोगों की मौत हो गई और 13 घायल हो गए हैं. इस दौरान 20 पुलिसवाले घायल हो गए हैं. भीड़ ने दो बाइक में आग लगा दी.


एहतियातन प्रशासन ने प्रदेश के कई शहरों में धारा 144 लागू कर दी है. सुरक्षा को देखते हुए लखनऊ, बुंदेलखंड और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गई है. ये सभी परीक्षाएं शुक्रवार 20 दिसंबर से शुरू होनी थीं.


जानें- लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, आजमगढ़ सहित यूपी के वो कौन से 20 जिले हैं जहां इंटरनेट बंद है