नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बार फिर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून भेदभावपूर्ण है. नोटबंदी की तरह एक बार फिर एक-एक व्यक्ति को अपने और अपने पूर्वजों की नागरिकता साबित करने के लिए लाइन में खड़ा होना पड़ेगा. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार लोगों के आवाज को दबा रही है.


इसके साथ ही उन्होंने, ''बीजेपी सरकार देशभर में छात्रों और जनता की ओर से हो रहे प्रदर्शन जिस तरह दबा रही है उसको लेकर कांग्रेस पार्टी चिंतित है. देशभर के विश्वविद्यालयों, आईआईटी, आईआईएम और दूसरे अग्रणी शिक्षा संस्थानों में छात्र बीजेपी सरकार की विभाजनकारी और जनविरोधी नीतियों के खिलाफ स्वत: विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. लोकतंत्र में लोगों को गलत फैसलों के खिलाफ आवाज उठाने और चिंता प्रकट करने का हक है. सरकार की जिम्मेदारी है कि वह लोगों की बात सुने और उनकी चिंताओं को दूर करे.''


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''सरकार विरोध की आवाज को दबाने के लिए निर्ममतापूर्वक बल का इस्तेमाल कर रही है. यह लोकतंत्र में अस्वीकार्य है. कांग्रेस पार्टी बीजेपी सरकार के ऐक्शन की निंदा करती है. पार्टी छात्रों और जनता के संघर्ष में उनके साथ है. कांग्रेस पार्टी लोगों लोगों को भरोसा देती है कि हम आपके मूलभूत अधिकारों और संविधान की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं.''


दिल्ली ग्रेट पर प्रदर्शन उग्र


उधर दिल्ली गेट पर आज शाम प्रदर्शन उग्र हो गया. प्रदर्शनकारियों ने एक गाड़ी को आग के हवाले कर दिया. इसके साथ ही भीड़ ने पुलिस पर पत्थरबाजी भी की. इसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इसके साथ ही पुलिस ने भीड़ पर पानी की बौछार की. इस दौरान भीड़ ने कई गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया. दिल्ली गेट के इलाके में आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) मार्च कर रहा है. पुलिस ने एक दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.


इस वक्त बंद हैं ये मेट्रो स्टेशन


केंद्रीय सचिवालय, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, राजीव चौक, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद, खान मार्केट, जनपथ, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, शिव विहार और जोहरी एन्क्लेव मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट बंद कर दिया गया है.


यह भी देखें