लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शान्ति और सौहार्द की अपील की है. उन्होंने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून के सन्दर्भ में कुछ निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जाने वाली किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें. उन्होंने कहा, ''प्रदेश सरकार हर नागरिक को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए यह भी आवश्यक है कि सभी के द्वारा कानून का पालन किया जाए. राज्य में कायम अमन चैन के माहौल को प्रभावित करने की किसी को अनुमति नहीं हैं.''


कानून को लेकर जगह जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश मुरादाबाद में सैकड़ों छात्रों और स्थानीय लोगों ने रात में सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया. वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में भी छात्रों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हो गई. इस दौरान हुए पथराव और पुलिस लाठीचार्ज में कम से कम 60 छात्र घायल हो गए. एएमयू परिसर में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है. इंटरनेट सेवाओं पर भी रोक लगा दी गई है.


दिल्ली के जामिया मिलि्लया इस्लामिया विश्वविद्यालय में हुई हिंसा के बाद बढ़े तनाव और छात्रों पर हुई कार्रवाई का विरोध अलीगढ़, पटना और कोलकाता तक हुआ. अलीगढ़ और पटना में प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़पे हुईं, एक तरफ से पत्थरबाजी हुई थो दूसरी तरफ से लाठियों और आंसू गैस के गोले चले. जामिया यूनिवर्सिटी में हिंसा में छात्रों के अलावा कई पुलिसवाले भी घायल हुए हैं. दिल्ली पुलिस के डीसीपी और एडिशनल डीसीपी के अलावा 5 एसएचओ भी जख्मी हैं. हेड कांस्टेबल मकसूल अहमद को आईसीयू में भर्ति कराया गया है.


कोलकाता यूनिवर्सिटी में लेफ्ट छात्र संगठनों ने जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में प्रदर्शन किया. बॉम्बे आईआईटी के छात्रों ने भी जामिया के छात्रों के समर्थन में शांतिपूर्वक जुलूस निकाला. हैदराबाद की मौलाना आजाद उर्दू यूनिवर्सिटी के छात्रे भी जामिया के छात्रों के समर्थन में उतरे.


जामिया के छात्रों पर हुई पुलिसिया कार्रवाई का देशभर में विरोध, अलीगढ़, पटना और कोलकाता में हुआ प्रदर्शन


कोलकाता: नागरिकता कानून के खिलाफ सड़क पर उतरेंगी ममता बनर्जी, रैली को करेंगी संबोधित


CM उद्धव ठाकरे ने बोला बीजेपी पर हमला, कहा- नागरिकता कानून सावरकर के विचारों के खिलाफ