Kashmir Electric Project: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आज जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर स्थित 540 मेगावाट की क्वार जल विद्युत परियोजना के लिए 4526.12 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है. परियोजना का काम मैसर्स चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड करेगी. जो एनएचपीसी और जेकेएसपीडीसी के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी है. इस परियोजना से एक औसत वर्ष में 1975.54 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होगी. 


स्वानिधि योजना को जारी रखने का फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आज मार्च 2022 से दिसंबर 2024 तक पीएम स्वानिधि योजना जारी रखने की मंजूरी दे दी है. इस योजना के जरिए स्ट्रीट वेंडर्स को आसानी से लोन की सुविधा दी जा रही है. इस योजना में 5,000 करोड़ रुपये की राशि के लिए लोन की सुविधा की परिकल्पना की गई थी. आज की मंजूरी ने लोन राशि को बढ़ाकर रु 8,100 करोड़, कर दिया है. 


लिथुआनिया में भारतीय मिशन की मंजूरी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2022 में लिथुआनिया में एक नए भारतीय मिशन को खोलने की भी मंजूरी दी है. लिथुआनिया में भारतीय मिशन के खुलने से भारत के राजनीतिक संबंधों और रणनीतिक सहयोग को गहरा करने, द्विपक्षीय व्यापार, निवेश और आर्थिक जुड़ाव के विकास को सक्षम करने, लोगों से लोगों के बीच मजबूत संपर्क की सुविधा, बहुपक्षीय मंचों में बेहतर आउटरीच में मदद मिलेगी. लिथुआनिया में भारतीय मिशन भारतीय समुदाय की बेहतर सहायता करेगा और उनके हितों की रक्षा करेगा.


मोबाइल टावर होंगे अपग्रेड
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि, देश के 10 राज्यों में 2542 मोबाइल टावर को आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडल ने 2जी से 4जी में अपग्रेड करने के लिए 2426 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. ये सभी टावर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं, इनमें आत्मनिर्भर भारत में बने 4जी कोर नेटवर्क, रेडियो नेटवर्क एवं टेलीकॉम नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा. इन सभी को BSNL ही अपग्रेड करके संचालित करेगा. 


PM Modi on Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर बोले पीएम मोदी, राज्यों से कहा- तेल की कीमतों पर घटाएं VAT


Hanuman Chalisa Row: नवनीत राणा और भाजपा पर फिर बरसे संजय राउत, कहा- 'ED कब पिलाएगी राणा को चाय? क्यों बचाया जा रहा इस D-गैंग को?