Cabinet Breafing: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज शुक्रवार (16 अगस्त) को कैबिनेट मीटिंग हुई जिसमें कई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई, जिसमें रेलवे, रोड और एयरपोर्ट से जुड़े प्रोजेक्ट्स शामिल हैं. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी. 


सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा, "अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई प्रोजेक्ट को लाए गए हैं, जिसमें रेलवे, रोड कॉरिडोर, एयरपोर्ट से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं. देश में 21 शहरों में मेट्रो शुरू हो चुकी है, विश्व में हम मेट्रो लेन्थ के मामले में हम तीसरे स्थान पर आ चुके हैं. आज बैंगलोर मेट्रो के फेज 3 को मंजूरी मिली है. ठाणे मेट्रो को आज मंजूरी मिली है, इससे मुंबई के अन्य लाइन इससे जुड़ेंगी. पुणे मेट्रो को आज एक्सटेंशन मिला है. आज दो एयरपोर्ट बागडोगरा और बिहटा (बिहार) एयरपोर्ट को मंजूरी मिली है, बिहटा पटना से 28 किमी की दूरी पर है."


किन-किन प्रोजेक्ट्स को मिली मंजूरी?


बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना चरण-3 के 2 कॉरिडोर को मंजूरी दी गई. पहला जेपी नगर चौथे चरण से केम्पापुरा तक कॉरिडोर-1, जिसमें 21 स्टेशन होंगे. दूसरा होसाहल्ली से कदबागेरे तक कॉरिडोर-2, जिसमें 9 स्टेशन होंगे. अश्विनी वैष्णव ने कहा, "कैबिनेट ने तीन और मेट्रो परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. इन परियोजनाओं में बैंगलोर मेट्रो का तीसरा चरण शामिल है जिसकी अनुमानित लागत 15,611 करोड़ रुपये है. मेट्रो मध्यम वर्ग के लिए परिवहन का एक किफायती, सुरक्षित और आरामदायक साधन है."


महाराष्ट्र में इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी


इसके अलावा कैबिनेट ने 12,200 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दी. यह परियोजना नौपाड़ा, वागले एस्टेट, डोंगरीपाड़ा, हीरानंदानी एस्टेट, कोलशेत, साकेत आदि जैसे प्रमुख इलाकों को जोड़ेगी. साथ ही कैबिनेट ने पुणे मेट्रो फेज-1 परियोजना के दक्षिण की ओर स्वर्गेट से कटराज तक 5.46 किलोमीटर तक विस्तार को मंजूरी दी. परियोजना की कुल लागत 2,954.53 करोड़ रुपये है और इसे 2029 तक चालू किया जाना है.


बंगाल और बिहार को भी मिली सौगात 


कैबिनेट ने पश्चिम बंगाल के बागडगोरा हवाई अड्डे पर नए सिविल एन्क्लेव को मंजूरी दी, जिसकी कुल अनुमानित लागत 1,549 करोड़ रुपये है. इस परियोजना में ए-321 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग बे की व्यवस्था करने में सक्षम एप्रन का निर्माण शामिल है. कैबिनेट ने बिहार के पटना के बिहटा में नए सिविल एन्क्लेव के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी, जिसकी अनुमानित लागत 1,413 करोड़ रुपये है. इस परियोजना में ए-321/बी-737-800/ए-320 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग बे की व्यवस्था करने में सक्षम एप्रन का निर्माण शामिल है.


ये भी पढ़ें: PM मोदी ने किया बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा का जिक्र, अगले ही दिन मोहम्मद यूनुस का आया फोन, जानें क्या बोले