Meghalaya Election : मेघालय के लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी (PHI) मंत्री रेनिक्टन तोंगखर और राज्य के चार अन्य मौजूदा विधायकों ने निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान की तारीख की घोषणा से कुछ घंटे पहले बुधवार को विधानसभा से इस्तीफा दे दिया. विधानसभा के अधिकारियों ने बताया कि तोंगखर के अलावा इस्तीफा देने वालों में तृणमूल कांग्रेस के विधायक शीतलंग पाले, कांग्रेस के निलंबित विधायक मायरालबॉर्न सिएम और पीटी सावक्मी तथा निर्दलीय विधायक लम्बोर मालनगियांग शामिल हैं. सूत्रों ने दावा किया कि पांचों नेता यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) में शामिल होने वाले हैं. 


विधानसभा आयुक्त ने दी जानकारी 


विधानसभा में वर्तमान में 42 सदस्य हैं. विधानसभा आयुक्त और सचिव एंड्रयू सिमोंस ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हमें पांच विधायकों का इस्तीफा मिला है.’’ लिंगदोह यूडीपी के अध्यक्ष हैं, जो राज्य में कोनराड संगमा नीत सरकार का प्रमुख घटक है.


कब होगा मतदान और मतगणना


नेशनल पीपुल्स पार्टी के सुप्रीमो संगमा छह दलों के सत्तारूढ़ गठबंधन मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (MDA) का नेतृत्व करते हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) भी एमडीए का हिस्सा है, जिसके दो विधायक हैं. निर्वाचन आयोग के घोषित कार्यक्रम के मुताबिक मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा और दो मार्च को मतगणना होगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव से जुड़ी प्रमुख तिथियों की घोषणा की. मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है. राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 21 लाख के करीब है.


राजनीतिक दल-बदल और विधायकों के इस्तीफे के बीच, 18 विधायकों ने 11वीं मेघालय विधानसभा के सदस्यों के रूप में इस्तीफा दे दिया है. भारतीय जनता पार्टी (BJP), जो छह दलों के नेतृत्व वाली मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) सरकार का हिस्सा है, ने पहले ही घोषणा कर दी है.


इस दिन होगी कार्यकाल समाप्त


वह इस साल के विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेगी. इस बीच नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP), जो इस बार भी अकेले चुनाव लड़ेगी, ने रविवार को कहा कि पार्टी 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में आधे रास्ते को पार कर सकती है. मेघालय विधानसभा का पांच साल का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त होने वाला है.


ये भी पढ़ें : कांग्रेस से इस्तीफा देने के कुछ ही देर बाद बीजेपी में शामिल हुए मनप्रीत बादल, जानें- किसे बताया शेर?