नई दिल्ली: देश में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत होने में 100 घंटे से भी कम का समय बाकी रह गया है. अब तक देश के अलग-अलग शहरों के 14 जगहों पर वैक्सीन की पहली खेप भी पहुंच चुकी है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से ये सवाल किया गया कि क्या राज्यों या टीका लगवाने वाले को विकल्प मिलेगा कि वो दोनो वैक्सीन में से अपने पसंद की वैक्सीन लगवा सकते हैं या ले सकते हैं?


इसके जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि दुनिया के कई देशों में मल्टीपल वैक्सीन का सिस्टम चल रहा है. लेकिन दुनिया में कहीं पर भी लाभार्थी को यह विकल्प नहीं मिलता कि वह अपने पसंद की वैक्सीन लगवाए. यानी वैक्सीन लगवाने वाले को विकल्प नहीं मिलेगा.


प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा कि वैक्सीन की खुराक देने के 14 दिन बाद असर दिखेगा. मंत्रालय ने लोगों से अपील की कि कोविड-19 के संबंध में उचित व्यवहार का पालन करें. देश में दो वैक्सीन को अनुमति दी गई है. चार अन्य वैक्सीन का निर्माण भारत में किया जा रहा है. उपयोग हेतु ये वैक्सीन भी जल्द ही उपलब्ध होंगे.


स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की स्थिति अभी भी पूरे विश्व में चिंताजनक है हालांकि भारत में मामले घट रहे हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम कोताही बरतें. भारत में कोरोना के एक्टिव केस लगातार घट रहे हैं और अभी सक्रिय मामले 2.2 लाख से कम हैं. पूरे देश में सिर्फ महाराष्ट्र और केरल में 50 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं.


संक्रमण के नए मामलों में से 70.08 फीसदी सात राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से हैं. केरल में एक दिन में सबसे ज्यादा 3110 नए मामले आए हैं, जबकि महाराष्ट्र में 2438 और छत्तीसगढ़ में 853 लोग संक्रमित हुए हैं. मंत्रालय के अनुसार, 25 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में इलाज करा रहे मरीजों की मौजूदा संख्या 5000 से भी कम है.


14 शहर, 56.5 लाख डोज़ और हज़ारों बॉक्स, सीरम की फैक्ट्री से निकली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप