नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया पर कोरोना से बचने के लिए कई उपाय सुझाए और बताए जा रहे है. ये खाइए तो बच जाएंगे या ये पीजिए तो कोरोना का वायरस पास भी नहीं आएगा. इसी तरह का एक उपाय है लहसुन खाने से कोरोना से बचाव हो सकता है. ये मैसेज तेज़ी से वायरल हो रहा है. ऐसे में क्या लहसुन खाने से कोरोना से बचा जा सकता है. इस दावे की पड़ताल की हमने.


दावा किया का रहा है की लहसुन की 8 कली को पानी में उबाल कर खाने से कोरोना से बचाव हो सकता है. ये भी कहा गया है मैसेज में कि इसका कई लोगों पर असर हुआ है. इस मैसेज की सच्चाई जानने के लिए हम पहुंचे दिल्ली के पटपड़गंज के मैक्स हॉस्पिटल के डॉ बी डी शर्मा जो की इंटरनल मेडिसन के डॉक्टर हैं. हमने डॉक्टर साहब को मैसेज दिखाया और पूछा की क्या वाकई में ऐसा है. क्या लहसुन को पानी में उबाल कर खाने से कोरोना से बचा जा सकता है. इस पर डॉ बी डी शर्मा ने साफ कहा की इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, ना ही ये कोई साइंटिफिक रिसर्च से साबित हुआ है. उन्होंने कहा, "ये वायरस हमारे देश में नहीं हुआ. चीन से इसकी शुरुआत हुई है. इसके बारे में सभी वैज्ञानिक जानकारी जुटा रहे हैं. ऐसे में ये कहना की ये खाइए या वो खाइए ये सब मिथ है. ऐसा कहीं प्रमाणित नहीं है या इसका कोई साइंटिफिक आधार नहीं. इस पर टेस्ट नहीं हुआ. इसलिए इस मैसेज को गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, ये सब झूठ है."


उन्होंने साफ कहा की ऐसी कोई रिसर्च नहीं है जो ये साबित कर सके कि ऐसा संभव है. इसकी जानकारी और पुख्ता करने के लिए हमने एक और डॉक्टर से बात की. हमने दिल्ली के बड़े अस्पताल सर गंगाराम के डॉ एस पी ब्यायोत्रा से बात की. उन्होंने भी साफ कहा कि ऐसी कोई साइंटिफिक रिसर्च नहीं है. उन्होंने एबीपी न्यूज़ को बताया, "साइंस ने इसे साबित नहीं किया, ना ही इसका कोई टेस्ट हुआ है. ऐसे में ऐसे मैसेज सिर्फ झूठ से ज्यादा नहीं हैं."


डॉक्टर इस बात को मानते हैं कि लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. ऐसी और भी चीजें हैं, जिससे ये होता है, जिसका भारत में इस्तेमाल होता. लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं है कि इससे कोरोना से बचाव या इलाज हो सकता है. डॉक्टरों का साफ कहना था की जब कभी कोई ऐसी बीमारी आती है, जो तेज़ी से फैलती है, तो इस तरह के मैसेज तेजी से वायरल होते हैं. लेकिन इनका कोई साइंटिफिक तथ्य नहीं है. सर गंगाराम अस्पताल के डॉ एस पी ब्यायोत्र बताते है कि जब स्वाइन फ्लू के मामले आए थे, तब भी ऐसे मैसेज आए थे. दालचीनी खाइए, हिंग का पानी पीजिए, लेकिन इसका कोई तथ्य नहीं. ये सब हम भारत में अपने खाने में डालते हैं, लेकिन इसे दवाई नहीं के सकते है."


हमारी पड़ताल में साफ हुआ की लहसुन खाने से कोरोना से बचाव हो सकता है. इसका अभी तक कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. इसलिए वायरल हो रहा ये मैसेज झूठ है. तो आप भी ऐसे मैसेज पर विश्वास करने की बजाय लक्षण दिखने पर डॉक्टर के पास जाए.


Coronavirus: केरल में 19 लोग हिरासत में तो उत्तराखंड में कोरोना महामारी घोषित, जानिए किस राज्य में क्या हलचल 


कोरोना के कारण घाटी में ठप हो रहा ट्रांसपोर्ट, यात्रा करने से बच रहे लोग