नई दिल्ली: क्या एलर्जी वाले लोगों को टीका लगाया जा सकता है? विशेषज्ञों का कहना है कि चिंता की कोई बात नहीं है. अगर आपको गंभीर एलर्जी हो, तो भी आप अपनी दवा लेते रहें और अपना टीकाकरण करवाना चाहिए. 


नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद पॉल ने कहा, "अगर किसी को एलर्जी की गंभीर समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोविड का टीका लगवाना चाहिए. हालांकि अगर ये केवल मामूली एलर्जी जैसे सामान्य सर्दी, त्वचा आदि का सवाल है, तो टीका लगवाने में संकोच नहीं करना चाहिए."


एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, "एलर्जी की पहले से दवा लेने वालों को अपनी दवाओं का सेवन रोकना नहीं चाहिए. टीका लगवाने के पहले व बाद में नियमित रूप से दवा लेते रहना चाहिए. ये भी जानना महत्वपूर्ण है कि टीकाकरण के कारण उत्पन्न होने वाली एलर्जी के प्रबंघन के लिए सभी टीकाकरण स्थलों पर व्यवस्था की गई है."



क्या टीका लगवाने के बाद पर्याप्त एंटीबॉडी बन जाती है?
इस सवाल के जवाब में डॉ गुलेरिया ने कहा है कि हमें टीकों की प्रभावशीलता का आंकलन केवल उससे उत्पन्न होने वाली एंटीबॉडी की मात्रा से नहीं करना चाहिए. टीके कई प्रकार की सुरक्षा प्रदान करते हैं. जैसे एंटीबॉडी, कोशिका-मध्यस्थ प्रतिरक्षा तथा स्मृति कोशिकाओं के माध्यम से (जो हमारे संक्रमित होने पर अधिक एंटीबॉडी उत्पन्न करते हैं). इसके अलावा, अब तक जो प्रभावोत्पादकता परिणाम सामने आए हैं वे परीक्षण अध्ययनों पर आधारित हैं, जहां प्रत्येक परीक्षण का अध्ययन डिजाइन कुछ अलग है.


उन्होंने आगे कहा, 'अब तक उपलब्ध आंकड़े स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि सभी टीकों के प्रभाव चाहे कोवैक्सीन हो, कोविशील्ड हो या स्पूतनिक वी हो कमोबेश बराबर हैं. इसलिए हमें यह नहीं कहना चाहिए कि यह टीका या वह टीका, जो भी टीका आपके क्षेत्र में उपलब्ध है, कृपया आगे बढ़ें और अपना टीकाकरण कराएं ताकि आप और आपका परिवार सुरक्षित रहे.'


ये भी पढ़ें-
India Corona Updates: 24 घंटे में दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना मामले भारत में आए, 7766 एक्टिव केस बढ़े


ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के दौरान युवती करती रही हनुमान चालीसा का जाप, दिल्ली एम्स में हुआ सफल इलाज