Canada Changed Working Rules: कनाडा सरकार भारत समेत अन्य देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक नया नियम लेकर आई है. जहां कनाडा में भारतीय छात्र, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों का सबसे बड़ा समूह हैं. उन्हें एक नए संघीय नियम के कारण काफी फाइनेंशियल परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस नियम के तहत अब अंतरराष्ट्रीय छात्र हफ्ते में केवल 24 घंटे तक ही कॉलेज कैंपस से बाहर जाकर काम कर सकेंगे.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा की संघीय सरकार का यह नया नियम, जो इस सितंबर के महीने लागू हो गया है. ये नियम काम के घंटों पर 20 घंटे की सीमा की अस्थायी छूट की जगह लेता है, जिसे कोविड-19 महामारी के दौरान लेबर की कमी को कम करने के लिए पेश किया गया था. लेकिन यह छूट 30 अप्रैल 2024 को खत्म कर दी गई.


जानिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को क्या मिली है छूट?


इस दौरान कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए स्कूल की छुट्टियों, जैसे गर्मी या ठंड़ियों की छुट्टी के दौरान काम के घंटों पर कोई प्रतिबंध नहीं है. हालांकि, साल 2022 में, कनाडा में 5.5 लाख अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से 2.26 लाख भारत से थे, जिनमें से 3.2 लाख भारतीय छात्र वीजा पर कनाडा में रह रहे थे. जबकि, गिग वर्कर के रूप में अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे थे.


छात्रों को अपना खर्चों को पूरा करना होगा मुश्किल से भरा


इसके चलते कैम्पस से बाहर की नौकरियों की मदद से भारतीय छात्रों को उनके किराने का सामान और घर का खर्च उठाने में मदद मिलती हैं. क्योंकि, ज्यादातर काम करने की शिफ्ट 8 घंटे की होती है. इसलिए नए नियम का अर्थ है कि छात्र हर हफ्ते केवल तीन शिफ्टों में ही काम कर सकते हैं, जिससे उनके लिए अपने खर्चों को पूरा करना मुश्किल हो जाएगा.


टोरंटो जैसे महंगे शहरों में रहने का खर्च उठाने में आएंगी परेशानियां


वहीं, भारतीय छात्र कनाडा सरकार को न्यूनतम वेतन बनाए रखने में मदद करते हैं. जोकि अब मई से प्रभावी 17.36 कनाडाई डॉलर प्रति घंटा तय किया गया है. इस बढ़ोत्तरी से पहले, 2023 में न्यूनतम वेतन 16.65 डॉलर प्रति घंटा था. हालांकि, 24 घंटे की सीमा के कारण टोरंटो जैसे महंगे शहरों में रहने का खर्च उठाना काफी चुनौतियों से भरा रहेगा.


कनाडा सरकार के नए नियम को लेकर विदेशी छात्रों ने जताई चिंता


इस दौरान सीबीसी न्यूज से बातचीत में टोरंटो में रहने वाली एक अंतर्राष्ट्रीय छात्रा नीवा फातरफेकर ने नए नियम के तहत अपने किराए, किराने का सामान को लेकर चिंता जताई. उनका कहना है कि "टोरंटो में किराया, किराने का सामान, दोस्तों के साथ बाहर खाना और यात्रा करना मेरे लिए मुश्किल होगा. मुझे इन सबके बारे में सोचना होगा.


हालांकि, फतरफेकर ने पहले ही अपने खर्चों में कटौती कर ली है और किराए पर पैसे बचाने के लिए दोस्तों के साथ रहने लगी हैं। वह यॉर्क यूनिवर्सिटी में पब्लिक रिलेशन सर्टिफिकेट की पढ़ाई कर रही थीं, लेकिन अब वह सेनेका कॉलेज में ब्रांड मैनेजमेंट की पढ़ाई करेंगी.


यह भी पढ़ें: ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: अमानतुल्लाह खान को ED ने किया गिरफ्तार, सुबह से चल रही थी घर पर रेड