Canada Lifts Travel Ban: कनाडा सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए भारत से आने वाली पैसेंजर फ्लाइटस पर लगे बैन को हटा दिया है. कोविड -19 के प्रोटोकॉल के तहत पिछले कुछ समय से ये बैन लगाया गया था, जिसे आज यहां जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने हटाने का फैसला किया है. मंगलवार को कनाडा ने भारत से आने वाली सभी कमर्शियल और प्राइवेट पैसेंजर फ्लाइटस पर लगा बैन 26 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया था. अब इस मियाद के खत्म होने के साथ ही भारत से कनाडा के लिए ट्रेवल किया जा सकेगा. हालांकि इस दौरान कोविड -19 की गाइडलाइंस का पालन करना भी अनिवार्य होगा जिसमें कोविड की निगेटिव रिपोर्ट भी शामिल है.

  


अधिकारियों के मुताबिक, एयर कनाडा (Air Canada) भारत से अपनी फ्लाइटस कल से दोबारा शुरू कर सकती है. जबकि एयर इंडिया कनाडा के लिए अपनी फ्लाइटस को 30 सितंबर से दोबारा शुरू करने जा रही है. बता दें की एक महीने पहले बैन लगने से पहले तक ये दोनों एयरलाइंस भारत और कनाडा की सरकारों के बीच हुए एयर बबल समझौते के तहत आवाजाही कर रही थीं. 


कनाडा ने इस वजह से हटाया प्रतिबंध


कनाडा ने बुधवार को भारत से आने वाली तीन पैसेंजर फ्लाइटस में यात्रियों का टेस्ट करने के बाद ये ट्रेवल बैन हटाने का फैसला किया है. एयरपोर्ट अधिकारियों की जांच में इन फ्लाइटस में आए सभी पैसेंजर्स की कोविड -19 रिपोर्ट निगेटिव आई थी. 


इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन 


ट्रांसपोर्ट कनाडा ने इस हफ्ते की शुरुआत में यहां ट्रैवल करने को लेकर गाइडलाइंस जारी की थीं. अगर आप भी अगले कुछ दिनों में कनाडा जाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए भी इन गाइडलाइंस को जानना जरुरी है.  





  • पैसेंजर्स को दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड -19 की निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य होगा. ये रिपोर्ट फ्लाइट डिपार्चर के समय से 18 घंटे के भीतर की होनी चाहिए. 

  • बोर्डिंग से पहले, एयर ऑपरेटर पैसेंजर्स की टेस्ट रिपोर्ट की जांच करेंगे और ये सुनिश्चित करेंगे कि वो कनाडा ट्रेवल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

  • वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके पैसेंजर्स को इसकी जानकारी ArriveCAN की मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी.

  • जांच अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि आपने अपनी ये सभी जानकारी अपलोड कर दी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको बोर्डिंग नहीं करने दिया जाएगा. 

  •  भारत से इनडायरेक्ट मार्ग से कनाडा ट्रेवल करने वाले पैसेंजर्स के पास भारत को छोड़कर किसी अन्य तीसरे देश की निगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट होना अनिवार्य होगा. ये रिपोर्ट डिपार्चर से 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए.