कोरोना महामारी के देखते हुए कनाडा ने भारत से आने वाली फ्लाइट को अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दिया है. हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन समझा जा रहा है कि सोमवार के बाद इस संबंध में एक औपचारिक घोषणा की जाएगी. एक अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में पहले से भारत सरकार को सूचित कर दिया गया है. सबसे पहले 22 अप्रैल को कनाडा सरकार ने भारत से आने वाली फ्लाइटों पर प्रतिबंध लगाया था. इस प्रतिबंध को अगले 30 दिनों के लिए लागू किया गया था. भारात में कोरोना के हालात सही नहीं होने के कारण 21 मई के भारत से आने वाली फ्लाइटों पर प्रतिबंध को को पुनः एक महीने तक बढ़ा दिया गया था. कल इसकी मियाद खत्म होने वाली है. समझा जा रहा है कि एक बार फिर एक महीने के लिए भारते से आने वाली फ्लाइटों को कनाडा आने पर रोक होगी. 


जस्टिन सरकार पर दबाव 
समझा जा रहा है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर फ्लाइट को बंद करने का भारी दबाव है क्योंकि कनाडा में कई कोरोना संक्रमित मरीजों में डेल्टा वेरिएंट पाए गए हैं जो डेल्टा वेरिएंट भारत का माना जा रहा है. कनाडा में संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए कई प्रांतीय सरकारें भी जस्टिन पर दबाव बना रही है. भारत में अप्रैल में कोरोना के मामले में तेजी आने के बाद कनाडा ने फ्लाइट पर अस्थाई रोक लगा दी. आधे मई के बाद भारत में कोरोना के मामले कम होने लगे. इसके बावजूद मई में एक महीने के लिए कनाडा ने फिर से भारतीय फ्लाइटों को आने पर रोक लगा दी. 


डेल्टा वेरिएंट के दो हजार मामले 
हालांकि कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट दुनिया में व्यापक रूप से प्रचलित हो गया लेकिन कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने आगाह किया है कि डेल्टा वेरिएंट में पहले की तुलना में 150 प्रतिशत ज्यादा संक्रमण फैलाने की क्षमता है. कनाडियन मीडिया इस वेरिएंट के बारे में बता रही है कि यह वेरिएंट सबसे पहले भारत में पाया गया. और इसके कनाडा में अब तक 2000 लोग शिकार हो चुके हैं. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले सप्ताह में डेल्टा वेरिएंट से पीड़ित कोरोना रोगियों की संख्या 1187 थी. सिर्फ एक सप्ताह के अंदर इसमें दो तिहाई की वृद्धि हो गई है. 


ये भी पढ़ें-


Fact Check: क्या कोरोना से मरने वाले व्यक्ति के परिवार को मिलेंगे चार लाख रुपए, जानिए सच क्या है


Fuel prices Today: लगातार इजाफे के बीच आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट