नई दिल्ली/जयपुर: हाल ही में एक सर्वे में सामने आया था कि महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देशों की लिस्ट में भारत पहले नंबर पर है. सर्वे में किया गया दावा एक बार फिर सच साबित हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली और जयपुर में कल दो घटनाएं ऐसी हुईं है जिससे अतिथि देवो भवः की परंपरा पर दाग लग गया है. दिल्ली में कल कनाडाई महिला से रेप हुआ है तो जयपुर में मेक्सिको की दो लड़कियों से छेड़छाड़ की गई है.


दिल्ली में कनाडाई महिला से रेप


दिल्ली में कनाडा की एक महिला के साथ एक व्यक्ति ने कथित तौर पर रेप किया. आरोपी से पीड़िता की मुलाकात दक्षिण दिल्ली के हौज खास स्थित एक पब में हुई थी. पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान अभिषेक के तौर पर हुई है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.


महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देशों की लिस्ट में पहले नंबर पर भारत, 2011 में था नंबर चार


उन्होंने बताया कि अभिषेक महिला का परिचित था, दोनों की मुलाकात हौज खास स्थित एक पब में हुई थी. महिला परसों रात वहां अपने दोस्तों के साथ गई थी. पुलिस के मुताबिक महिला अभिषेक के निमंत्रण पर उसके घर गई जहां आरोपी ने उसके साथ रेप किया.


अधिकारी ने बताया कि एम्स पहुंचने के बाद पीड़िता ने पुलिस को मामले की जानकारी दी और बाद में लिखित शिकायत दी. आऱोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है.


जयपुर में फाइव स्टार होटल में छेड़छाड़


वहीं, जयपुर के आईटीसी राजपूताना होटल में मैक्सिको की दो लड़कियों के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है. जिसका आरोप होटल के ही मैनेजर ऋषि राज सिंह पर लगा है. कल रात 11.30 बजे की घटना है. पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. धारा 354 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. कल उसे कोर्ट में पेश कर दिया जाएगा.


हर घंटे चार महिलाओं से होता है रेप


भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 2007 से 2016 के बीच महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में 83% की वृद्धी हुई है और हर घंटे चार महिलाओं के साथे रेप होता है. सर्वे में शामिल लोगों से यूएन के 193 सदस्य देशों में कौना सा देश महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित है, कहां उनके लिए हेल्थ से जुड़ी सुविधाएं सबसे ख़राब हैं, कहां उनके लिए आर्थिक हालात सबसे ख़राब हैं, कहां उनके खिलाफ सांस्कृतिक भेदभाव होता है, कहां यौन हिंसा सबसे ज़्यादा है और कहां बिना सहमति के सबसे ज़्यादा सेक्स होता है जैसे सवाल पूछे गए थे.