नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों की राशि को चोरी या फ्रॉड से बचाने के लिए नई तरकीब निकाली है. बैंक ने 10 हजार रुपये से ज्यादा की निकासी के समय एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड (ओटीपी) भेजने का निर्णय लिया है. बैंक की ओर से यह पासवर्ड निकासी के दौरान खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. नए नियम के बाद अब पैसे निकालने के दौरान एटीएम में गुप्त पीन नंबर के साथ-साथ ओटीपी भी डालना होगा.


एटीएम कार्ड के जरिए खाते में हो रहे धोखाधड़ी को देखते हुए बैंक ने यह निर्णय लिया है. इस तरह के नियम को लागू करने वाला केनरा बैंक देश का पहला बैंक बन गया है. बैंक की ओर से जारी किए गए इस नियम का मकसद ग्राहकों के खातों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित और गोपनीय बनाए रखना है.


केनरा बैंक ने ट्वीट कर बताया है, ''हम भारत में ओटीपी की सुविधा देने वाले पहले बैंक बने हैं. हमारी कोशिश है कि ग्राहकों के खाते को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रखें.''





बता दें कि इन दिनों ग्राहकों के खाते से पैसे की हेराफेरी देखने को मिल रही है. खातों से पैसों की हेराफेरी के कई शिकायतें बैंकों को मिल रही थी. टेकनिकल विशेषज्ञ बताते हैं कि कुछ लोग एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर इस तरह के फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं.


RBI फंड: वित्त मंत्री बोलीं- अभी नहीं बता सकते कहां इस्तेमाल करेंगे, राहुल गांधी के आरोपों पर भी किया पलटवार


इमरान खान की परमाणु युद्ध की धमकी पर भारत का करारा जवाब