इन दिनों महेंद्र सिंह धोनी अपने फार्म हाउस का लुत्फ उठा रहे हैं. धोनी को अपने फार्म हाउस से बेहद लगाव है इसलिए वो जब भी रांची आते हैं वहां जरूर जाते हैं. उनका फार्म हाउस 43 एकड़ तक फैला है. धोनी का फार्म हाउस इतना खूबसूरत है कि कोई भी इससे इंप्रेस हुए बिना नहीं रह सकता. धोनी अक्सर अपना खाली वक्त इसी फार्म हाउस में बिताते हैं. कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के समय में भी धोनी अपने इसी फार्म हाउस में रह रहे थे. वहीं टीम इंडिया के लगभग सभी क्रिकेटर इस फार्म हाउस में आकर इसकी खूबसूरती का लुत्फ उठा चुके हैं.


कैसा है धोनी का फार्म हाउस 


इस फार्म हाउस में इंडोर स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, नेट प्रैक्टिसिंग मैदान, अल्ट्रा मार्डन जिम है. ये फार्म हाउस धोनी के हरमू रोड पर बने पहले घर से केवल 20 मिनट की ड्राइव पर है. धोनी ने यहां पर इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम के तहत ऑर्गेनिक खेती कर सब्जिां उगाई हैं साथ ही डेयरी फार्म भी खोला हुआ है. धोनी रांची के युवाओं को खेती और पशुपालन के लिये जागरुक भी करते हैं. वहीं इन दिनों धोनी एक बार फिर अपने फार्म हाउस में गाय और बकरी के बीच अपना समय बिता रहे हैं.


कैप्टन कूल का सफर


भारत के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी झारखंड, रांची के एक राजपूत परिवार में जन्मे हैं. उनका छोटे शहर से निकल कर क्रिकेट की बड़ी बड़ी बुलंदियों को छूने तक का सफर आसान नहीं रहा. धोनी ने अपने जीवन का बहुत ही संघर्षपूर्ण सफ़र तय किया है. ऐसा भी कहा जाता है कि धोनी ने जिसे भी छुआ वो सोना बन गया, ये धोनी ही थे जिन्होंने अनहोनी को होनी कर दिखाया. वहीं उन्हें पद्म भूषण, पद्म श्री और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. वो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और भारत के सबसे सफल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कप्तान रह चुके हैं. धोनी अकसर अपना खाली समय अपने परिवार के साथ बिताते नजर आते हैं और अपने विचार लोगों के साथ सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर साझा भी करते हैं.


इसे भी पढ़ेः


राजस्थान के थार रेगिस्तान में भारत-अमेरिकी सेना का 'युद्धभ्यास' जारी, डरे सहमे पाकिस्तान ने किया ये काम


इंटेलिजेंस एजेंसियों के निशाने पर 200 यूट्यूब चैनल, किसान आंदोलन से जुड़े पेज के लिए विदेशी फंडिंग की भी आशंका