Cardiac Deaths could be tied COVID: देश में इन दिनों अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत होने के काफी मामले सामने आ रहे हैं. कभी पार्टी में डांस करते, कभी खेलते हुए, तो कभी जिम करते हुए अचानक हार्ट अटैक आता है और शख्स की मौत हो जाती है. हर उम्र के लोग इस स्थिति से गुजर रहे हैं. अब इसको लेकर डॉक्टरों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. डॉक्टरों के अनुसार अचानक कार्डिएक अरेस्ट आने का कोरोना से संबंध हो सकता है. 


एम्स में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. राकेश यादव ने कहा कि इसे लॉन्ग कोविड से जोड़ा जा सकता है. उन्होंने कहा, "मौजूदा समय में अचानक कार्डियक मौत की घटनाओं में बढ़ोत्तरी होने का कोई सटीक डाटा तो उपलब्ध नहीं है लेकिन सामने आ रही घटनाओं को देखकर ऐसा हो सकता है कि इसका कोरोना महामारी से संबंध हो."


2020 में IHJ ने किया था जिक्र


टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, प्रोफेसर डॉ राकेश यादव और उनके सहयोगियों ने 2020 में इंडियन हार्ट जर्नल (IHJ) में एक संपादकीय प्रकाशित किया था, जिसमें कोरोना के कारण अचानक हार्ट अटैक से मौत होने का जिक्र किया गया था. इस रिपोर्ट में उन्होंने उन कारकों का जिक्र किया था, जिनकी वजह से कोविड किसी व्यक्ति की जान ले सकता है. इनमें अनियमित हृदय गति और कमजोर हृदय मसल्स शामिल थीं. 


'लक्षणों को न करें नजरअंदाज'


एम्स के प्रोफेसर ने टीओआई को बताया कि समय बीतने के साथ कोरोना संक्रमण के इतिहास और दिल से संबंधित समस्याओं के बढ़ते जोखिम के बीच एक लिंक का समर्थन करने वाले सबूतों में बढ़ोत्तरी हुई है. उन्होंने कहा, "मेरा सीधा सा सुझाव है कि लोगों को हार्ट संबंधी लक्षणों को नजरअंदाज करके अपनी उम्र या फिटनेस की परवाह नहीं करना चाहिए. हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराना बहुत जरूरी है."


'ऐसे घटनाओं में पोस्टमार्टम होना जरूरी'


एम्स में फोरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ सुधीर गुप्ता के अनुसार, "हृदय संबंधित बीमारियों या अन्य जोखिम कारकों से हार्ट अटैक आने अचानक मरने वाले युवाओं का पोस्टमार्टम किया जाना चाहिए. इससे मौतों की वजह पता लगाई जा सकती है और उसे जानने में मदद भी मिलेगी." उन्होंने कहा, "अगर मौत किसी अनजान हार्ट बीमारी की वजह से हुई है, तो परिवार से बीमारी का पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग करने के लिए कहा जा सकता है. इससे कई बार बीमारी का पता लगाया जा सकता है."


ये भी पढ़ें-Palghar Gangrape: मुंबई के पालघर में नाबालिग के साथ रातभर गैंगरेप, पुलिस ने 8 आरोपियों को किया गिरफ्तार