श्रीनगर: कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जम्मू कश्मीर में पुलिस सख्त हो गई है. पुलवामा में पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ विदेश यात्रा के बारे में जानकारी छुपाने पर एफआईआर दर्ज कर ली है. दो छात्रों ने विदेश से लौटने की जानकारी पुलिस से छुपाई, जिसके बाद उन पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.


मामला पुलवामा के अवंतिपोर का है, जहां चारसू और गोरिपोरा गांव के दो छात्र जो पाकिस्तान और बांग्लादेश में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं वहां से लौटे हैं. डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के तहत विदेश से लौटने पर 14 दिन के लिए इन्हें क्वारंटीन रहना था. लेकिन दोनों ने प्रशासन से अपनी विदेश यात्रा के बारे में जानकारी छुपाई और घर पहुंच गए.


बाद में गांव के कुछ सतर्क लोगों को जब यह बात पता चली तो उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी. जिसके बाद पुलिस ने दोनों को हिरासत में लेकर ईडीआई कैंप में भेज दिया. साथ ही दोनों पर आईपीसी की धारा 188, 270, 271 के तहत मामला दर्ज कर लिया और बाकी की कार्रवाई क्वारंटीन की अवधि पूरी होने के बाद होगी.


पुलिस ने लोगों से ऐसे मामलों की रिपोर्ट करने कि हिदायत दी है और अपनी ट्रेवल हिस्ट्री छुपाने वालों के खिलाफ कड़ी करवाई की चेतवानी भी जारी की है. एपिडेमिक एक्ट के लागू होने के बाद, इस एक्ट के तहत होने वाली यह पहली कार्रवाई है, जिसमें धाराओं के तहत छह महीने से लेकर दो साल तक की कैद का प्रावधान है.

बता दें अभी तक विदेश से लौटे 1200 से जायदा लोगों को कश्मीर में बने अलग-अलग क्वारंटीन कैंपो में रखा गया है, जिसमें ज्यादातर विदेशों में पढ़ने वाले छात्र हैं.


ये भी पढ़ें


कोरोना: बिहार में अपने-अपने गांव जाने वालों की आई डराने वाली तस्वीरें, बस में छत तक खचाखच चढ़े यात्री

पटना में रुके विदेशी नागरिकों को पुलिस ने कोरोना की जांच के लिए अस्पताल भेजा