नई दिल्ली: एलओसी पर पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सेना की एक बड़ी कारवाई का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में पाकिस्तानी सेना की चौकियों को एक के बाद एक तबाह होते देखा जा सकता है. भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक, ये वीडियो हाल ही में मेंढर सेक्टर में की गई कारवाई का है. इस कारवाई में पाकिस्तानी सेना के दो से तीन सैनिक मारे गए थे.


चौकियों के साथ-साथ कई बंकर भी तबाह


सूत्रों के मुताबिक, ये कारवाई भारतीय सेना ने तोप और रॉकेट लांचर्स से की थी. इस ऑपरेशन में चौकियों के साथ-साथ कई बंकर भी तबाह कर दिए गए. ये कारवाई भारतीय सेना ने आर्टेलेरी गन्स यानि तोप और रॉकेट लांचर्स से की है. इस ऑपरेशन में चौकियों के साथ-साथ बंकर्स को भी तबाह कर दिया गया.


युद्धविराम के उल्लंघन का जवाब देने के लिए स्थानीय कंमाडर्स को मिली छूट


सेना मुख्यालय के एक बड़े अधिकारी ने एबीपी न्यूज को बताया कि पाकिस्तान की तरफ से एलओसी पर युद्धविराम का उल्लंघन का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने स्थानीय कंमाडर्स को पूरी छूट दे दी है. भारतीय सेना के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक, यही वजह है कि इस साल यानि पिछले 50 दिनों में  एलओसी पर भारतीय सेना की गोलाबारी में कम से कम 22 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं. जबकि आधा दर्जन से ज्यादा घायल हो गए हैं.


पाकिस्तान के मिलिट्री हेलीकॉप्टर ने किया एयर-स्पेस का उल्लंघन, आया LoC के करीब


भारतीय सेना की जबरदस्त गोलाबारी के बाद पाकिस्तान ने एलओसी से सटे अपने इलाकों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है. सेना के विश्ववनीय सू्त्रों के मुताबिक,  पाकिस्तानी सेना एलओसी पर युद्धविराम का उल्लंघन आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए कर रही है. लेकिन भारतीय सेना द्वारा एलओसी पर चलाए जा रहे 'प्रो-एक्टिव ऑपरेशन्स' के चलते पाकिस्तानी सेना और उसके समर्थित आतंकी ऐसा करने में नाकाम साबित हुए हैं.


मेंढर इत्यादि सेक्टर्स में करीब 180-200 आतंकी  घुसपैठ के लिए तैयार


भारतीय सैनिक अपनी सीमा से ही पाकिस्तानी लांच पैड्स पर जबरदस्त हमला कर रही है (सीमा पार नहीं की गई है). सूत्रों के मुताबिक, पीर पंजाल पहाड़ियों के दक्षिण में यानि पू्ंछ, राजौरी,  मेंढर इत्यादि सेक्टर्स में करीब करीब 180-200 आतंकी अलग अलग लांच पैड्स पर घुसपैठ करने के लिए तैयार हैं.


सीज फायर उल्लंघन में कैप्टन कुंडू शहीद हुए थे


यही वजह है कि इन सेक्टर्स में ही पाकिस्तानी सेना ज्यादा सीज फायर का उल्लंघन कर रही है. ऐसे ही एक सीज फायर उल्लंघन में भिम्बर सेक्टर में भारतीय सेना के कैप्टन कुंडू और उनकी तीन साथी शहीद हो गए थे. लेकिन भारतीय सेना का मानना है कि पाकिस्तान का नुकसान एलओसी पर ज्यादा हुआ है. हाल ही में पूंछ सेक्टर में भी पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम यानि बैट की एक साजिश को नाकाम किया गया था, जिसमें घुसपैठ की कोशिश कर रहा एक आतंकवादी मारा गया था और दो घायल हो गए थे.


J&K: तंगधार सेक्टर में पाक सैनिकों ने किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब


जानकारी के मुताबिक, पीर पंजाल के उत्तर यानि उरी, बारामूला, तंगधार,  केरन, नीलम घाटी और कुपवाड़ा में भी करीब 200 आतंकी एलओसी पार करने की फिराक में हैं. इस बात की पुष्टि खुद बीएसएफ की कश्मीर रेंज की आईजी ने गुरूवार को की है.


पाकिस्तानी सेना ने 30-35 इलाकों में घोषित किया रेड अलर्ट 


20 फरवरी को ही पाकिस्तानी सेना ने बीएसएफ के एक जवान को स्नाइपर फायरिंग में घायल कर दिया था, जिसने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया था. इसलिए भारतीय सेना इन इलाकों में भी जबरदस्त फायरिंग कर रही है. सूत्रों की मानें तो भारतीय सेना की जबरदस्त गोलाबारी को देखते हुए पाकिस्तानी सेना ने 30-35 इलाकों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है. पाकिस्तानी सेना के टॉप कमांडर्स लगातार एलओसी का दौरा कर रहे हैं.