Arvind Kejriwal Custody: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तीन दिन की सीबीआई (CBI) की कस्टडी शनिवार (29 जून 2024) को खत्म हो गई, जिसके बाद उन्हें दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट में सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी, सांसद संजय सिंह, सौरभ भारद्वाज, सोमनाथ भारती समेत कई विधायक कोर्ट में मौजूद हैं. सुनवाई के दौरान सीबीआई ने, "ना तो आरोपी और ना ही कोर्ट जांच अधिकारी से केस डायरी मांग सकता है कोर्ट सिर्फ केस डायरी देख सकता है. ये कई पुराने फैसलों में कहा जा चुका है."


सीबीआई ने कस्टडी की मांग की


सीबीआई ने कोर्ट से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न्याययिक हिरासत में भेजने की मांग की. सीएम अरविंद केजरीवाल के वकील ने कोर्ट में कहा, "हम ज्यूडिशियल कस्टडी की मांग के खिलाफ भी अर्जी दाखिल करना चाहते है. हमें थोड़ा वक्त दे दीजिए." इसके बाद जज ने केजरीवाल के वकील से पूछा, "आप क्यों अर्जी दाखिल करना चाहते हैं. अगर जमानत अर्जी दाखिल करनी है, तो संबंधित अदालत में जमानत अर्जी दाखिल करें." हालांकि जज ने केजरीवाल के वकील को अर्जी दाखिल करने की इजाजत दी.


केजरीवाल के वकील ने एप्लीकेशन देकर की ये मांगें


अरविंद केजरीवाल के वकील ने कोर्ट में दो एप्लीकेशन दी. पहली एप्लीकेशन में मांग की गई कि जब तक जज ऑर्डर लिखें तब तक 10 से 15 मिनट तक केजरीवाल को परिवार से मिलने की इजाजत दी जाए. दूसरी एप्लीकेशन में ईडी मांग कि गई कि ईडी के केस में गिरफ्तारी के बाद जब केजरीवाल को न्याययिक हिरासत में भेजा गया था, तब मेडिकल ग्राउंड पर जो छूट थी, वो जारी रखी जाए.


AAP कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन


आम आदमी पार्टी (AAP) के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिहाई की मांग को लेकर शनिवार दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) मार्ग स्थित भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मुख्यालय के पास प्रदर्शन किया. केजरीवाल को निचली अदालत से जमानत मिल गई थी, जिस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने रोक लगा दी थी. 


ये भी पढ़ें : Sanjay Singh News: 'पूरा देश जानता है तानाशाह...', ED-CBI एक्शन को लेकर संजय सिंह का केंद्र सरकार पर बड़ा हमला