नई दिल्ली: सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने बताया कि साल 2020 में कोरोना महामारी की भारी चुनौतियों के बीच सीबीआई ने 800 से ज्यादा केसो का निपटारा किया है. सीबीआई निदेशक ने सीबीआई कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके सहयोग और प्रयासों से हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त संख्या में मामलों की जांच को अंतिम रूप देने में सक्षम है. आने वाले दिनों में हमें और कड़ी मेहनत की जरूरत है .


सीबीआई नए वर्ष के पहले दिन सीबीआई कर्मियों को प्रोत्साहित करते हुए संदेश दे रहे थे. सीबीआई निदेशक पद पर आधिकारिक तौर पर अब ऋषि कुमार शुक्ला के पास मात्र एक महीना बचा हैं. सीबीआई निदेशक ने कोरोना के दौरान अपने कुछ सहयोगियों के आकस्मिक निधन के बारे में दुख प्रकट करते हुए कहा कि सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद सीबीआई ने अपने कुछ अधिकारियों और कर्मियों को खो दिया.


उन्होंने उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी.  शुक्ला ने कोविड प्रोटोकॉल का लगातार पालन करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि महामारी अभी गई नहीं है इसलिए हमें अपने कार्यस्थल पर लगातार समय-समय पर स्वच्छता और अन्य प्रोटोकॉल का लगातार पालन करते रहना चाहिए.


सीबीआई निदेशक ने कहा कि सीबीआई कर्मियों को लगातार मेहनत करने की आवश्यकता है इसलिए भी है क्योंकि सीबीआई जांच के दौरान अनेक परेशानियां सामने आती है. प्रत्येक बाधा को पार करते हुए सीबीआई के वास्तविक स्वरूप को प्रदर्शित करते रहना चाहिए.


इस दौरान सीबीआई निदेशक ने केरल में चल रही है मामले का उदाहरण भी दिया जिसमें तमाम कठिनाइयों के बावजूद अंता कोर्ट ने सीबीआई के हक में फैसला सुनाया. सीबीआई निदेशक ने सीबीआई कर्मियों से कहा कि  कोविड महामारी के दौरान जांच के अनेक नए टूल्स विकसित किए गए हैं वे निरंतर प्रशिक्षण के माध्यम से जांच के नवीनतम उपकरणों के साथ खुद को अपडेट रखें.


उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते अब ऑनलाइन और वर्चुअल प्रशिक्षण मॉडल भी अब उपलब्ध है और अनेक अन्य ऐसी ट्रेनिंग को विकसित किया गया है. सीबीआई निदेशक ने यह भी कहा कि जांच अधिकारी नए साल के दौरान खुद को लाइव मामले की जांच में शामिल करने पर भी जोड़ दें क्योंकि इस प्रक्रिया में शामिल रहने से जांच अधिकारी अपनी टीमों को और मजबूत मार्गदर्शन प्रदान कर सकेंगे.


यह भी पढ़ें.


ED ने संजय राउत के करीबी प्रवीन राउत की 72 करोड़ की संपत्ति जब्त की, ये है पूरा मामला


नए साल पर बड़ी सौगात, भारत में ऑक्सफोर्ड की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन को एक्सपर्ट कमेटी की मंजूरी