Oman Chandi CBI Case: केंद्रीय जांच ब्यूरो यानि सीबीआई ने एक सनसनीखेज सोलर घोटाले में रेप के मामले में आरोपी ओमन चांडी को क्लीन चिट दे दी है. ओमन चांडी केरल के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शामिल हैं. उन पर सोलर घोटाले में एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. इसको लेकर सीबीआई ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अदालत में एक रिपोर्ट पेश की.


इस घोटाले में यौन शोषण के आरोप ने केरल में पिछली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट सरकार को हिला कर रख दिया था. इस मामले में सीबीआई ने बीजेपी नेता एपी अब्दुल्लाकुट्टी को भी बरी कर दिया था. पिछले साल सीबीआई ने चांडी, पूर्व केंद्रीय मंत्री केसी वेणुगोपाल और आरोपी महिला द्वारा यौन शोषण के आरोपों से जुड़े अन्य नेताओं के खिलाफ मामलों की जांच अपने हाथ में ली थी.


साल 2013 में महिला ने लगाए थे आरोप


19 जुलाई, 2013 को पुलिस आयुक्त को लिखे एक पत्र में, महिला ने चांडी, उनके कुछ मंत्रियों और दो पूर्व केंद्रीय मंत्रियों सहित कई कांग्रेस और यूडीएफ नेताओं के खिलाफ दुष्कर्म और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. पिछले साल सीबीआई ने चांडी, पूर्व केंद्रीय मंत्री के सी वेणुगोपाल और दुष्कर्म के आरोपों से जुड़े अन्य नेताओं के खिलाफ मामलों की जांच शुरू की थी.






चांडी सहित कुल छह लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए थे. पहले इस मामले की जांच केरल पुलिस की अपराध शाखा कर रही थी. बाद में इस मामले को सीबीआई के हवाले कर दिया गया. महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि साल 2012 में इन नेताओं ने उसके साथ दुष्कर्म किया था.


‘शिकायत का कोई आधार नहीं मिला’


सूत्रों ने कहा कि सीबीआई जांच में पाया गया है कि चांडी के खिलाफ महिला के आरोप का कोई आधार नहीं था. यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं था कि वह उस दिन तत्कालीन मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर गई थी. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने यह भी पाया है कि यह एक मनगढ़ंत मामला था.


ये भी पढ़ें: वन अधिकारियों की गिरफ्तारी पर केरल हाई कोर्ट ने लगाई रोक, कहा- अगली तारीख तक नहीं किया जाएगा अरेस्ट