नई दिल्ली: ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की लीज होल्ड माइंस में कोल माफिया द्वारा अवैध रूप से खुदाई करने और कोयला चोरी करने के आरोप में सीबीआई ने ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के मुख्य सुरक्षा अधिकारी एवं दो महाप्रबंधको समेत अनूप माझी उर्फ लाला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. इसके साथ ही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और भारतीय रेलवे के अज्ञात अधिकारियों को भी आरोपी बनाया गया है. सीबीआई कुल 45 जगहों पर छापेमारी कर रही है, जिसमें पश्चिम बंगाल झारखंड बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल है.


सीबीआई सूत्रों के मुताबिक सीबीआई को पता चला था कि ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की दो लीज होल्ड कोल माइंस से बड़े पैमाने पर कोल माफिया चोरी कर रहा है. चोरी की साजिश में ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के जनरल मैनेजर स्तर के दो अधिकारियों समेत वहां का मुख्य सुरक्षा अधिकारी भी शामिल है. सीबीआई को यह भी पता चला कि इस आपराधिक षड्यंत्र में इन कोल माइंस की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के भी कुछ कर्मचारी साथ दे रहे हैं. साथ ही कोयला को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए भारतीय रेलवे के कुछ कर्मचारी भी इस साजिश में शामिल हैं.


सूचना के आधार पर सीबीआई ने मुकदमा दर्ज किया और पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में आरोपियों के 45 ठिकानों पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान सीबीआई को नकदी, जेवरात तथा अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस मामले की जांच के दौरान कोल माफिया द्वारा सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत से चलाए जा रहे बड़े रैकेट का पर्दाफाश हो सकता है. साथ ही इस मामले में कुछ राजनीतिक लोगों के शामिल होने की भी आशंका है, जो जांच के दौरान और स्पष्ट हो जाएगा. फिलहाल सीबीआई की छापेमारी जारी है.


ये भी पढ़ें:


Farmers Protest: किसान आंदोलन का तीसरा दिन- अपनी मांगों पर अड़े अन्नदाता, जानिए अबतक की बड़ी बातें 

आप कब ले पाएंगे कोरोना वैक्सीन की डोज, तारीख से लेकर कीमत तक, ऐप देगा पूरी जानकारी