Himachal Pradesh Constable Paper Leak Case: सीबीआई (CBI) ने मंगलवार (31 जनवरी) को पेपर लीक मामले में हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, यूपी, हरियाणा सहित 7 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 50 स्थानों पर तलाशी ली है. ये छापेमारी (CBI Raid) हिमाचल प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिए लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्रों के लीक होने से संबंधित दो मामलों की जांच को लेकर की गई है. 


सीबीआई अधिकारियों की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सीबीआई को तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं. सीबीआई ने 30 नवंबर 2022 को हिमाचल प्रदेश सरकार के अनुरोध और भारत सरकार की अधिसूचना पर 2 मामले दर्ज किए थे. हिमाचल प्रदेश पुलिस के सिपाही पद की लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र 27 मार्च 2022 को लीक हुए थे. इस मुद्दे को लेकर हिमाचल प्रदेश में भारी आक्रोश पैदा हो गया था जिसके बाद इसे सीबीआई को सौंपने का फैसला लिया गया था.


सीबीआई जांच में हुआ ये खुलासा


सीबीआई के अनुसार, दस्तावेजों की जांच के दौरान बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा आदि में स्थित विभिन्न बिचौलियों की कथित भूमिका का खुलासा हुआ है. सीबीआई अधिकारियों की ओर से जारी बयान में आगे कहा गया कि वे संगठित तरीके से परीक्षा के पेपर लीक करने के लिए सांठगांठ कर रहे थे. मामले की जांच जारी है. 


इन जगहों पर ली गई तलाशी


सीबीआई (CBI) ने मंगलवार (31 जनवरी) को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, ऊना, मंडी, हमीरपुर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर में छापेमारी की है. इसके अलावा बिहार में नालंदा, समस्तीपुर, मुंगेर, लखीसराय, पटना, नवादा में, उत्तराखंड के हरिद्वार, देहरादून में रेड की गई है. दिल्ली, पंजाब के पठानकोट, उत्तर प्रदेश के जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, लखनऊ में और हरियाणा के रेवाड़ी में तलाशी ली गई है. 


ये भी पढ़ें- 


ओवैसी की पार्टी के नाम में मुस्लिमीन शब्द पर सुप्रीम कोर्ट में AIMIM ने दिया क्या. जवाब, जानें