NEET Paper Leak Case: सीबीआई ने NEET एग्जाम पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद रविवार (23 जून) को रेगुलर केस दर्ज कर लिया है. सीबीआई ने आईपीसी की धारा 420 धोखाधड़ी और 120बी यानी साजिश करने की एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने यह एक सेप्रेट केस दर्ज किया है. बिहार और गुजरात वाले केस को टेकओवर नहीं किया गया है. इन दोनों राज्यों की पुलिस अभी अपने लेवल पर जांच और गिरफ्तारियां कर रही है.


बिहार और गुजरात पुलिस से साधा जा सकता है संपर्क


सीबीआई को अपने केस में जब जरूरत पड़ने पर बिहार और गुजरात पुलिस से संपर्क साधेगी. दोनों राज्यों की पुलिस के कंसेंट के बाद और जब जरूरत पड़ेगी तो उनके केस को टेकओवर और केस डायरी ली जा सकती है. इससे पहले यूजीसी नेट मामले में भी शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ सीबीआई धोखधड़ी और साजिश की धाराओं में रेगुलर केस दर्ज कर जांच शुरू कर चुकी है. सीबीआई की दिल्ली यूनिट इस पूरे मामले की जांच करेगी.


नीट के अलावा ये एग्जाम विवादों में रहे


इससे पहले शनिवार (22 जून) को केंद्र सरकार ने नीट मामले की जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला किया था. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया था, "परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दिया है."


नीट यूजी के साथ-साथ तीन और परीक्षाएं यूजीसी नेट, सीएसआईआर यूजीसी नेट और नीट पीजी भी विवादों में रही हैं. केंद्र सरकार की ओर से यूजीसी नेट एग्जाम को रद्द कर दिया गया तो वहीं सीएसआईआर यूजीसी नेट और नीट पीजी की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.


शिक्षा मंत्रालय की ओर से शनिवार को परीक्षा की प्रक्रियाओं में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और NTA के स्ट्रक्चर में सुधार को लेकर ईसरो के पूर्व चेयरमैन डॉ के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में एक कमिटी भी बनाई गई है.


ये भी पढ़ें : Kanishka Plane Blast: आतंकी निज्जर को कनाडाई संसद में श्रद्धांजलि पर भड़के एस जयशंकर, बोले- 'कनिष्क विमान हादसा...'