नई दिल्लीः सीबीआई से आलोक वर्मा की विदाई के बाद बड़ा फेरबदल हुआ है. सीबीआई में चार बड़े अधिकारियों के तबादले कर दिए गए हैं. सीबीआई के विशेष डायरेक्टर राकेश अस्थाना का तबादला कर दिया गया है. जिन अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है उनमें अरुण कुमार शर्मा, मनीष कुमार सिन्हा और जयंत जे नैकनावरे का नाम भी शामिल हैं.



दरअसल सीबीआई बनाम सीबीआई विवाद में तब ट्विस्ट आ गया था जब सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई डायरेक्टर को छुट्टी पर भेजे जाने के खिलाफ आदेश दिया था. 8 जनवरी 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के आलोक वर्मा के छुट्टी पर भेजने के फैसले को पलट दिया. इसके साथ ही उन्हें नीतिगत फैसले लेने से भी रोका. सुप्रीम कोर्ट आलोक वर्मा पर फैसला लेने का अंतिम अधिकार तीन सदस्यीय चयन समिति को दिया. इसमें प्रधानमंत्री, सीजेआई और सबसे बड़ी पार्टी के नेता शामिल थे.


इसके बाद 9 जनवरी 2019 को सीजेआई रंजन गोगोई ने खुद को सेलेक्ट कमेटी की बैठक से अलग कर लिया. चीफ जस्टिस गोगोई ने ही आलोक वर्मा पर फैसला दिया था. इसलिए उन्होंने सेलेक्ट कमेटी से खुद को अलग कर लिया.


वहीं 10 जनवरी को आलोक वर्मा को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने सीबीआई प्रमुख पद से हटा दिया. उन्हें फायर सर्विस में डीजी बनाया गया जिसके बाद आलोक वर्मा ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया. वर्मा ने अपने त्याग-पत्र में कहा कि यह ‘सामूहिक आत्ममंथन' का क्षण है.


राकेश अस्थाना
तीन दिसंबर 2016 को अनिल शर्मा के रिटायरमेंट के बाद राकेश अस्थाना को अंतरिम सीबीआई निदेशक बनाया गया था. वहीं 22 अक्टूबर 2017 को राकेश अस्थाना स्पेशल डायरेक्टर बनाए गए थे. सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के बीच विवाद तब पैदा हुआ जब 24 अगस्त 2018 को राकेश अस्थाना ने आलोक वर्मा के खिलाफ गलत व्यवहार की शिकायत कैबिनेट सचिव को शिकायत कर दी. इसके बाद कैबिनेट सचिव ने अस्थाना की शिकायत सीवीसी के पास भेज दी.



CBI Vs CBI: राकेश अस्थाना की नियुक्ति से जस्टिस सीकरी के जाने तक का पूरा तारीखवार विवाद


(ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है... ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें.
जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.)