नई दिल्ली: छात्रों को आसानी से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बड़ा कदम उठाया है. सीबीएसई की एक एप के जरिए अब छात्र अपने परीक्षा केंद्रों का पता लगा सकते हैं. ये एप छात्रों को परीक्षा केंद्र की लोकेशन ही नहीं बल्कि पूरी जानकारी देगा.


ये एप छात्रों को परीक्षा केंद्र का पूरा पता, इमेजेज और लोकेशन के बारे में छात्रों को जानकारी देगा. इसके लिए छात्रों या अभिभावकों को एप पर रजिस्टर करके ‘वन टाइम पासवर्ड’ भरना है.


परीक्षा केंद्र का पता और तस्वीर भी दिखेगी


इससे परीक्षा केंद्र एप पर लोकेट हो जाएगा. इससे 10वीं और 12वीं क्लास की ऑप्शन भरके इन्फॉर्मेशन ले सकते हैं. इस एप से छात्रों की जानकारी और परीक्षा केंद्र का पता और तस्वीर भी डिस्प्ले हो जाएगी. इतना ही नहीं इस एप से एक रूट मैप के जरिए छात्रों को उसकी करंट लोकेशन और एग्जाम सेंटर के बीच की दूरी और दूरी को तय करने का टाइम भी पता चल जाएगा.


कल से शुरू होंगी परिक्षाएं


बता दें कि उत्तरप्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 9 मार्च से आयोजित करने का फैसला किया था.


कब-कब होंगी परिक्षाएं


सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को हिन्दी कोर्स ‘ए’ और ‘बी’, 22 मार्च को साइंस , 25 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अंग्रेजी, 3 अप्रैल को गणित, 5 अप्रैल को फाउंडेशन आफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, 8 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 10 अप्रैल को गृह विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा ली जाएगी.