नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड के नतीजे आज घोषित किए गए जिसमें लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी है. जम्मू-कश्मीर में सना शाबिर शाह ने टॉप किया है. सना अलगाववादी नेता शाबिर अहमद शाह की बेटी हैं. सना ने 12वी के एक्जाम में 97.8 फीसदी अंक हासिल किए हैं. फिलहाल शाबिर शाह तिहार जेल में बंद है. CBSE के 12वीं के रिजल्ट में लड़कियों ने मारी बाजी, टॉपर्स की लिस्ट में भी लड़कियां पड़ीं लड़कों पर भारी


इसके साथ ही सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में दिल्ली पब्लिक स्कूल अठवाजन ने राज्य में टॉप स्थान हासिल किया है. डीपीएस श्रीनगर के प्रो-वाइस चेयरमैन विजय धर ने कहा कि इस स्कूल का ओवरऑल परसेंटेज 99.5 फीसदी रहा है. उन्होंने कहा, ''12वीं के नतीजों में हमारे स्कूल से करीब 160 बच्चों ने 80 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए है.'' स्कूल के प्रशासन ने परीक्षा में पास हुए बच्चों को शुभकामनाएं दी हैं.


सीबीएसई के एक्जाम में पिछले साल के मुकाबले इस साल स्टूडेंट्स का पास परसेंटेज भी बढ़ा है. पिछले साल 82.02 फीसदी बच्चों ने एक्जाम पास किया था तो वहीं इस साल ये आंकड़ा बढ़ कर 83.01 हो गया है.


कहां-कहां देखें जा सकेंगे नतीजे


इन परीक्षाओं का रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in के अलावा  cbseresults.nic.inresults.nic.in, और results.gov.in पर  देखे जा सकते हैं.

कैसे देखें नतीजे?

स्टेप 1: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की ऑफीशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर क्लिक करें.

स्टेप 2: सीबीएसई के 12वीं या 10वीं के रिजल्ट में छात्र जिस क्लास का रिजल्ट देखना चाहते हैं उस सेक्शन पर जाएं.

स्टेप 3: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2018 या सीबीएसई 10 वीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2018 पर क्लिक करें.

स्टेप 4: अपने एडमिट कार्ड की डिटेल्स दर्ज करने के बाद अपना सीबीएसई 10वीं अथवा 12वीं का रिजल्ट हासिल करें.

स्टेप 5: आगे के इस्तेमाल के लिए छात्र इस रिजल्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं.