नई दिल्ली: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को 12वीं के फिजिकल एजुकेशन विषय की परीक्षा तारीख 9 अप्रैल से बदलकर 12 अप्रैल कर दी है. बोर्ड ने इसके लिए प्रशासनिक कारणों का हवाला दिया है. बोर्ड की तरफ से जारी एक सूचना पत्र के अनुसार दसवीं और बारहवीं के परीक्षा कार्यक्रम में और कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.


सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होकर 13 अप्रैल तक चलेंगी.


सीबीएसई की 10वीं की परीक्षायें चार अप्रैल को खत्म होंगी. इसमें 16,38,552 छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है. इसी प्रकार सीबीएसई की 12वीं की परीक्षायें 12 अप्रैल को समाप्त होंगी, जिसमें 11,86,144 छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है.


दसवीं कक्षा की पहली परीक्षा इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नॉलोजी की होगी, जबकि 12वीं कक्षा के लिये पहली परीक्षा अंग्रेजी विषय की होगी. सीबीएसई के निर्देशों के अनुसार सीबीएसई से जुड़े स्कूल अपनी प्रेक्टिकल परीक्षाएं जनवरी के मध्य से कराएंगे, जो 31 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी.


सीबीएसई की ओर से निरंतर और व्यापक मूल्यांकन-कंटीन्यूएस एंड कॉम्प्रिहेंसिव इवॉल्यूएशन (सीसीई) प्रणाली को अमान्य करने और बोर्ड परीक्षायें फिर से शुरू कराने के फैसले के बाद यह 10वीं की परीक्षा देने वाला पहला बैच होगा.