CBSE Term 2 Exam: आज से CBSE की 10वीं एवं 12वीं क्लास के लिए दूसरे स्टेज की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन शुरु होगी. पहले इन 10वीं और 12वीं दोनों ही परीक्षा की शुरुआत केवल वोकेशनल सब्जेक्ट से होगी. वहीं देशभर में कुल 7412 परीक्षा केंद्र होंगे जबकि विदेशों में 133 केंद्र. 


मिली जानकारी के अनुसार देशभर से लगभग 34 लाख बच्चे इन परीक्षाओं में शामिल होंगे. दसवीं की परीक्षा जहां 24 मई तक चलेंगी वहीं 12वीं की 15 जून तक. इस दरमियान छात्रों को सुबह 9:30 बजे परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा. यह एक्जाम सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 तक चलेगी.  


बता दें कि पिछले साल CBSE ने ऐलान किया था कि की साल 2022 के लिये बोर्ड परीक्षा दो स्टेज में आयोजित की जायेगी. इससे पहले पहले चरण के लिए परीक्षा हो चुका है. जबकि दूसरे चरण की परीक्षा आज से आयोजित की जायेगी.  5 जुलाई 2021 को COVID-19 महामारी के मद्देनजर अनिश्चितता के कारण बोर्ड द्वारा दो टर्म में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी। अब देश में कोविड महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दूसरे टर्म की थ्योरी परीक्षाएं आज से ऑफलाइन मोड में आयोजित हो रही है. 


कोविड प्रोटोकॉल का खास ख्याल रखना होगा 


एक तरफ जहां आज से दूसरे टर्म की परीक्षा शुरू है वहीं दूसरी तरफ एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं. ऐसे में CBSE बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर के अंदर कोविड प्रोटोकॉल का खास ख्याल रखना होगा.


बोर्ड के अध्यक्ष विनीत जोशी ने कल एक लाइव वेबिनार के जरिए शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम गाइडलाइंस की जानकारी दी थी. सीबीएसई बोर्ड एग्जाम सेंटर पर हर किसी को इन दिशा-निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा. 


ये भी पढ़ें:


Watch: बच्चे के साथ खेलता नजर आया भारी-भरकम जिराफ, मस्ती का वीडियो हुआ वायरल


Wacth: घर में घुस रहे खौफनाक सांप से बाल-बाल बची लड़की, दिल-दहला देगा वीडियो