CDS Bipin Rawat: 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले चार पूर्व पैरा-ट्रूपर्स ने पैरा-जंप कर देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत उनकी पत्नी समेत उन सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जिनकी मौत वायुसेना के हेलीकॉप्टर क्रैश में हुई है. स्वर्णिम विजय वर्ष के मौके पर शनिवार को आगरा में सेना की शत्रुजीत ब्रिगेड ने इस पैरा-जंप का आयोजन किया था.


सेना के मुताबिक, 1971 के युद्ध में पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश में) सेना की 2 पैरा रेजीमेंट ने शत्रुजीत ब्रिगेड के साथ मिलकर टैगंल एयर-ड्रॉप और ऑपरेशन में हिस्सा लेकर पाकिस्तानी सेना की लॉजिस्टिक सप्लाई काट दी थी. ये ऑपरेशन ठीक 50 साल पहले 11 दिसंबर को किया गया था. पाकिस्तान के खिलाफ जीत में इस ऑपरेशन की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका रही थी. यही वजह है कि स्वर्णिम विजय वर्ष के मौके पर आगरा स्थित शत्रुजीत ब्रिगेड ने इस ऑपरेशन की याद में पैरा-जंप का आयोजन किया था.



लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने भी पैरा जंप में लिया भाग


शनिवार को हुई इस पैरा जंप में 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले लेफ्टिनेंट जनरल आर आर गोस्वामी, मेजर जनरल शिव जसवाल, कर्नल थॉमस कोच्चपन्न और कर्नल प्रमोद टैमबे (सभी रिटायर) ने हिस्सा लिया. सेना की लखनऊ स्थित मध्य कमान (सूर्य कमान) के कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने भी इस पैरा जंप में हिस्सा लिया, जो खुद एक पैरा-ट्रूपर हैं.


सभी पैरा-ट्रूपर्स ने अपनी इस खास जंप को देश‌ के पहले सीडीएस‌ जनरल बिपिन रावत की नाम की


1971 की जंग की विजय के पचास साल पूरे होने पर 12 से 13 दिसंबर तक इंडिया गेट पर स्वर्णिम विजय पर्व कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम का उद्घाटन आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री का संदेश भी प्रसारित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में 1971 की जंग में इस्तेमाल किए गए हथियारों की प्रदर्शनी, ट्राई सर्विस बैंड और अन्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.



13 दिसंबर यानि कल प्रधानमंत्री इस विजय पर्व को देखने पहुंचेंगे और 1971 की जंग में शामिल पूर्व सैनिकों से मुलाकात करेंगे. पहले इस कार्यक्रम की शुरुआत 11 दिसंबर से होनी थी लेकिन सीडीएस के अचानक निधन के चलते इस कार्यक्रम को एक दिन के लिए टाल दिया गया था. वहीं, 16 दिसंबर को विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉर मेमोरियल पर वीरगति को प्राप्त सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.


यह भी पढ़ें.


ABP C-Voter Survey LIVE: यूपी, पंजाब, गोवा से लेकर उत्तराखंड और मणिपुर तक, कौन सी पार्टी कहां बनाएगी सरकार, देखें- सर्वे के नतीजे


ABP C-Voter Survey: उत्तराखंड में बंटा वोटर, BJP और कांग्रेस में कांटे की टक्कर, जानिए किसके हिस्से कितनी सीटों का अनुमान