नई दिल्ली: इंडियन- अमेरिकन, स्टार शेफ विकास खन्ना ने अपने पकवानों के जरिए लोगों को कई यादगार पल दिए हैं. लेकिन पिछले 26 सालों से उन्होंने अपने दिल के करीब एक ऐसा पकवान रखा था जिसे उन्होंने अब जाकर मुस्लिम परिवार के साथ शेयर किया जिसने उनकी जिंदगी 26 साल पहले बचाई थी.


आपको बता दें कि पिछले 26 सालों से विकास रमजान में हर साल उपवास रखते हैं. दरअसल यह उपवास वो उस मुस्लिम परिवार के सम्मान में रखते थे जिन्होंने 1992 में मुंबई में हुए दंगों के दौरान उनकी जान बचाई थी.





फेसबुक पोस्ट के जरिए किया था खुलासा

शेफ विकास खन्ना ने इस परिवार की कहानी सुनाते हुए फेसबुक पर 2015 में एक पोस्ट लिखा था. विकास कहते हैं, '' #सभी को रमजान मुबारक...साल 1992 में एक दिन जब वो मुंबई स्थित की रसोई में ट्रेनिंग ले रहे थे तभी वहां दंगा भड़क गया. दंगे के बाद पूरा शहर धधकने लगा और उनके साथ रसोई में मौजूद कई लोग होटल में ही फंस गए. दंगों के दौरान वहां कर्फ्यू लग गया. वहीं मुंबई के घाटकोपर इलाके में स्थिति काफी बिगड़ चुकी थी. जिसके बाद उन्हें इस इलाके में रहने वाले अपने भाई की काफी फिक्र होने लगी.


इंटरव्यू में भी किया था परिवार का जिक्र


अपने भाई को खोजने के लिए वो तुरंत वहां से निकल गए. तभी एक मुस्लिम परिवार ने उन्हें हालात के बारे में बताया और अपने साथ अपने घर ले गए. लेकिन जल्दी ही भीड़ मुस्लिम परिवार के घर के बाहर जमा हो गई और और विकास को लेकर पूछने लगी जिसपर उस परिवार ने भीड़ से कहा कि वो हमारे बेटा है जिसके बाद भीड़ वहां से चली गई. इसके बाद विकास हर रमजान के महीने में एक दिन उपवास जरूर रखते हैं.


पिछले साल एक टीवी इंटरव्यू के दौरान विकास ने बताया था कि वो दो दिनों तक इस परिवार के साथ रहे. इस दौरान उन्हीं लोगों ने अपने घर के एक सदस्य को भेजकर विकास खन्ना के भाई के बारे में पता लगवाया जो सही-सलामत थे.


हर रमजान में रखते हैं उपवास


विकास ने बताया कि इस साल का रमजान उनके लिए बेहद खास है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, दिल को छू देने वाली शाम. आंसू, दर्द,गौरव, साहस, मानवता, आभार, मानवता. इस साल की ईद मेरी जिंदगी का सबसे अहम ईद है. मेरी आत्माओं से मुझे मिलवाने के लिए आप सभी का बहुत धन्यवाद. इस खबर को सुनते ही सोशल मीडिया यूजर्स खुश हो गए और अपने- अपने अंदाज में विकास को बधाई देने लगे.


यूजर्स ने ऐसे दी बधाई